Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बिहार सरकार ने संभावित सुखाड़ को देखते हुये उठाये आवश्यक कदम

Publish Date: July 22 2018 06:39:26pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज)-  बिहार में इस बार 48 प्रतिशत कम बारिश होने से राज्य में संभावित सुखाड़ की स्थिति को देखते हुये सरकार ने एहतियात के तौर पर कई आवश्यक कदम उठाये हैं।

मुख्य सचिव दीपक कुमार और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संभावित सुखाड़ की स्थिति को देखते हुये समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार इस बार राज्य में 48 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिसके कारण सरकार ने एहतियात के तौर पर कई निर्णय लिये हैं।

मुख्य सचिव ने बताया कि संभावित सुखाड़ के मद्देनजर सरकार ने किसानों की दी जाने वाली डीजल अनुदान की राशि को बढ़ाकर 50 रुपये प्रति लीटर करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में डीजल अनुदान 40 रुपये प्रति लीटर है। उन्होंने कहा कि जहां सुखाड़ की स्थिति है वहां वैकल्पिक फसलों के बीज 28 जुलाई तक उपलब्ध कराने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है। इस संबंध में कृषि विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top