Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीनी दादागिरी जारी, पिछले तीन महीनों में 28 बार भारतीय सीमा में घुसे PLA

Publish Date: July 24 2018 10:44:15am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : विगत दिनों देसपांग में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक भारतीय क्षेत्र में लगभग 20 किलोमीटर अंदर तक घुस आए थे। आपको बता दें कि ये एक ऐसा क्षेत्र है जहां नियमित रूप से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव होता रहता है। मसलन पिछले तीन महीनों में चीनी फैज 28 बार भारतीय सीमा में घुसे है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच इस साल अप्रैल से लेकर जून के बीच दो बार मुलाकात हुई है लेकिन इस दौरान भारत-चीन सीमा पर सीमा उल्लंघन में कोई कमी नहीं आई है। जानकारों का कहना है कि अप्रैल से जून के बीच चीनी सैनिक 28 बार भारतीय सीमा में  घुसे हैं। 

इतना ही नहीं चीनी सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, अपने सैनिकों को भारत के साथ संभावित सैन्य टकराव के लिए भी ट्रेनिंग दे रही है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने 28 में से 22 बार ये सीमा उल्लंघन मई के महीने में किए हैं। कुछ मामलों में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच ये टकराव भारतीय क्षेत्र के करीब 20 किलोमीटर अंदर हुआ है, जबकि बाकी 6 बार मानव रहित विमान से सीमा का उल्लंघन किया गया है। ये सीमा उल्लंघन मुख्य रूप से लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के इलाकों में हुआ है. लद्दाख में सीमा उल्लंघन की सूचना डेपसांग, पांगांग सो (झील), डेमचोक और ट्रिग हाइट्स से मिली है। मई महीने में दक्षिण और मध्य लद्दाख में, चीनी ने मानव रहित विमान से भारतीय सीमा का उल्लंघन किया है।

देसपांग में पीएलए के सैनिक भारतीय क्षेत्र में लगभग 20 किलोमीटर अंदर तक आ गए थे। ये एक ऐसा क्षेत्र है जहां नियमित रूप से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव होता रहता है। इस साल मार्च में चीनी सैनिकों ने देसपांग के इलाके में छह बार घुसपैठ किया। पिछले साल डोकलाम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 73 दिनों तक तनाव देखने को मिला था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच घुसपैठ और सीमा का उल्लंघन एक बड़ा मुद्दा बन गया है। दोनों देश सीमा विवादों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले साल यानी 2017 में चीनी सैनिकों ने 426 बार सीमा का उल्लंघन किया। जबकि साल 2016 में ऐसा सिर्फ 273 बार हुआ था। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top