Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दो अक्टूबर से पहले होगा यूपी खुले में शौच मुक्त : योगी

Publish Date: July 24 2018 10:55:20am

लखनऊ(उत्तम हिन्दू न्यूज)- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो अक्टूबर से पहले समूचे उत्तर प्रदेश को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) का संकल्प दोहराते हुये सोमवार को यहां स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण एवं वृहद स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। 

उन्होने कहा कि खुले में शौच को रोकने के उद्देश्य से घरों में शौचालय (इज्जत घर) के निर्माण को प्राथमिकता दी गई है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सामान्य साफ-सफाई पर फोकस किया जा रहा है, ताकि पूरे देश के गांव, ब्लाॅक, तहसील और नगर साफ बनें। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ का सफल क्रियान्वयन इसलिए जरूरी है क्योंकि देश की बड़ी आबादी इस प्रदेश में रहती है।

योगी ने कहा कि राज्य सरकार 02 अक्टूबर, 2018 तक पूरे प्रदेश को ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य पहले ही निर्धारित कर चुकी है। अभियान का शुभारम्भ इसे पूरे देश में सफल बनाने में मदद करेगा। यह महज एक सरकारी अभियान न होकर, बल्कि एक जनान्दोलन का रूप ले चुका है। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 एवं वृहद स्वच्छता अभियान के शुभारम्भ कार्यक्रम के बाद वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग कर फील्ड के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में सत्ता सम्भालने के बाद जब इस अभियान को लागू किया गया, तब काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। तब इस अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण कार्य काफी धीमा था। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष के दौरान पूरे प्रदेश में 1.03 करोड़ शौचालय निर्मित कराए गए हैं। लाभार्थी द्वारा शौचालय निर्माण कराए जाने पर सरकार द्वारा 12 हजार रुपए की मदद दी जाती है। इसके अलावा, मनरेगा तथा सीएसआर के तहत भी सहयोग लेकर शौचालय निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top