Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित

Publish Date: July 24 2018 11:56:08am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारी गर्मी के बाद बीती रात से ही उत्तर भारत में बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बिहार की राजधानी पटना में कभी धूप तो कभी बारिश के कारण मौसम खुश्क हो गया है। शिमला में मौमस साफ और सुहाना रहने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं देहरादून में तेज हवा के साथ बारिश के आसार बने रहने की चेतावनी दी गयी है। मौसम विभाग की ओर से जारी खबर में बताया गया है कि जालंधर एवं आसपास के क्षेत्रों में आज यानी मंगलवार का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सें. और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सें. रहेगा। आज दिनभर आकश में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग की चेतावनी में बताया गया है कि आगामी दो दिनों तक उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की पूरी संभावना है। 

इधर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल एवं जम्मू तथा कश्मीर के बारे में बताया गया है कि यहां अब मानसून अपने चरम पर है। आने वाले एक सप्ताह में बारिश की पूरी संभावना रहेगी। हालांकि मौसम विभाग का यह भी कहना है कि इस बार उत्तर भारत में अन्य साल की अपेक्षा कम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में विगत दो दिनों से भारती बारिश की चेतावी दी जा रही है।

मसलन उत्तराखंड में बारिश हो भी रही है। उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की भी चेतावनी दी गयी है। इधर उत्तर प्रदेश और बिहार में इस बार कम बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है लेकिन देश के पश्चिमी भाग में बारिश खूब हो रही है। लिहाजा, मुंबई, पश्चिमी घाट के पश्चिमी ढ़लान पर, गुजरात और राजस्थान के इलाकों में खूब बारिश हो रही है। 

विगत दिनों बीकानेर में जबरदस्त बारिश होने के कारण वहां का जनजीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। अभी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान, मुंबई, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर राज्यों में बारिश की संभावना के बारे में चेतावनी दी गयी है जबकि बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश में इस बार अन्य वर्षों की अपेक्षा बारिश कम हो रही है।

पंजाब मं बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो रात से अभी तक कम से कम 30 सेंमी. बारिश हुई है। आज दिन में और आज रात में भी यहां बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है। 


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top