Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रिश्वत देने वालों की अब खैर नहीं, संसद ने पारित किया महत्वपूर्ण बिल

Publish Date: July 24 2018 07:14:58pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रिश्वत लेने वाले के साथ-साथ देने वाले के लिए भी सजा के प्रावधान और भ्रष्टाचार से जुड़े मामले के दो साल में निस्तारण से संबंधित भ्रष्टाचार निरोधक (संशोधन) विधेयक 2018 को आज संसद की मंजूरी मिल गई। लोकसभा ने इस विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया जबकि राज्यसभा विधेयक को पिछले सप्ताह पारित कर चुकी है। विधेयक को राज्यसभा में प्रवर समिति के पास भेजा गया था और उसकी सिफारिशों के अनुरूप इसे सदन से 43 संशोधनों के साथ पारित किया गया था। लोकसभा ने भी आज इस पर अपनी मुहर लगा दी।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्री जितेन्द्र सिंह ने लोकसभा में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए इसे ऐतिहासिक बताया और कहा कि भ्रष्टाचार का स्वरूप बदल गया है और बदले समय, परिस्थितियों के मद्देनजर संबंधित कानून में कई अहम बदलाव करने की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि विधेयक के माध्यम से पहली बार रिश्वत देने वाले को भी जिम्मेदार ठहराया गया है। रिश्वत देने वाले को यह बताना होगा कि किस वजह से और किन परिस्थितियों में रिश्वत दी गयी। विधेयक में लोकसेवकों पर भ्रष्टाचार का मामला चलाने से पहले लोकपाल और राज्यों के मामले में लोकायुक्तों से अनुमति लेने का प्रावधान किया गया है। सेवानिवृत्त लोकसेवकों को भी यह संरक्षण दिया गया है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top