Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

CBSE: री-इवेल्यूएशन में 12वीं क्लास के 50 पर्सेंट छात्रों के बढ़े नंबर, टॉपर्स के बदले नाम

Publish Date: July 25 2018 09:42:52am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी करने के बाद अब री-इवेल्यूएशन करवाने वाले छात्रों के परिणाम भी घोषित कर दिए है। जिस के कारण  50 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के रिजल्ट में बदलाव हो गया है। 

अंक बढ़ने के साथ टापर्स के नाम भी बदव गए है। इशरिता गुप्ता नागपुर में अब सीबीएसई क्लास 12 की टॉपर हैं क्योंकि उन्होंने परीक्षा में मिले कम नंबरों को सही नहीं माना। उन्हें पॉलिटिकल साइंस में कम नंबर मिले थे जिसके बाद उन्होंने पुनर्मूल्यांकन कराने का फैसला लिया। इशरिता के बाकी सभी विषयों में 95 नंबर से अधिक थे। पुनर्मूल्यांकन में पता चला कि उनके 17 जवाबों में गलत तरीके से नंबर दिए गए थे। रि-वैल्युएशन के रिजल्ट के बाद उनके 22 अंक बढ़ गए हैं। ठीक इसी तरह कई छात्रों ने री-इवेल्यूएशन करवाया जिसके रिजल्ट में उनके अंक बढ़े। बता दें कि रि-वैल्युएशन के लिए 9,111 छात्रों ने आवेदन किया था, जिनके पेपर वापस चेक किए गए और 4632 छात्रों के नंबर बदल गए हैं। 

सीबीएसई की इस बडी गलती पर 214 टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई भी की है। ज्यादातर छात्रों की कॉपियों में सही जवाब पर भी जीरो नंबर दिए गए थे या उनके कई जवाबों को चेक ही नहीं किया गया था। इनमें से 81 टीचर्स देहरादून रीजन के और 55 टीचर्स इलाहाबाद रीजन के हैं।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

अमिताभ और सलमान भी बनेंगे कपिल शर्मा की शादी का हिस्सा, आज रात होंगी रस्में

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज प्रेमी गिन्नी संग विवाह के बंधन म...

top