Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

किसान आय बढ़ाने के लिए सरकार हर सम्भव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध: योगी

Publish Date: July 25 2018 10:45:41am

लखनऊ(उत्तम हिन्दू न्यूज)- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार हर सम्भव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने मंगलवार को यहां राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के संचालक मण्डल की 155वीं बैठक में कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है । किसान को उसकी उपज की बिक्री के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं मण्डी स्थलों पर उपलब्ध करायी जाएं जिससे उसे उत्पाद बेचने में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि मण्डी की सड़कों को बेहतर बनाने के साथ ही पेयजल, प्रकाश, शौचालय आदि की व्यवस्था की जाए, जिससे किसानों को राहत मिले। मण्डी परिषद की कार्यपद्धति में परिवर्तन किसान और आम जनता को दृष्टिगोचर होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मण्डियों को चरणबद्ध ढंग से आधुनिक बनाया जाए। प्रथम चरण में कुछ विकास खण्डों का चयन कर वहां मण्डी को सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा खरीफ की फसल के 14 जिन्सों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। अलीगढ़, मुरादाबाद आदि मण्डलों में मक्के की फसल तैयार हो गयी है, इसके न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि गेहूं और धान की तर्ज पर खरीफ की अन्य फसलों के क्रय की व्यवस्था की जाए।

बैठक में संचालक मण्डल द्वारा राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद का वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 2,911.18 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया। बजट में मण्डी स्थलों के विकास, किसान बाजार, सम्पर्क मार्गों की मरम्मत, मण्डी समितियों के विकास, मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्निकाण्ड दुर्घटना सहायता योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना, मुख्यमंत्री कृषक छात्रवृत्ति योजना, अध्ययन योजना, शासकीय कृषि विश्वविद्यालयों में छात्रावास निर्माण योजना आदि के लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top