Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

2019 लोकसभा चुनाव में तय समय पर सभी मतदान केंद्रों को मिलेंगी VVPAT मशीनें : चुनाव आयोग

Publish Date: July 25 2018 05:57:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक दलों ने रैलियों और सभाओं का खाका तैयार करना शुरू कर दिया है वहीं चुनाव आयोग भी तैयारियों में व्यस्त है। आज चुनाव आयोग ने बताया कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपीएटी (वोटर वैरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनों की उपलब्धता के लिए 16.15 लाख वीवीपीएटी मशीनों का आर्डर दिया गया। 

आयोग समय-समय पर इन मशीनों के उत्पादन और आपूर्ति पर निगरानी रख रहा है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए समय पर वीवीपीएटी मशीनें उपलब्ध करवा दी जाएंगी। उल्लेखनीय है कि 24 अप्रैल 2017 को चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया, जिसमें 2019 के आम चुनावों के लिए सभी मतदान केंद्रों में वीवीपीएटी पेश करने का वादा किया गया।

चुनाव आयोग की तैयारियां
चुनाव आयोग मतदाताओं को एसएमएस के जरिए वोट करने के लिए याद दिलाएगा। साथ ही चुनाव में शराब पर रोक और कैश पर लगाम लगाने के लिए भी काम करेगा। इसके लिए आयोग एक एप लाने की तैयारी कर रहा है। वहीं इस चुनाव में डिजिटल लॉकर से वोटर आईडी जारी की जाएगी। इसके लिए वोटर को डिजिटल लॉकर पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह सुविधा उन लोगों को ही मिलेगी जिनका मोबाइल नंबर वोटर आईडी से जुड़ा होगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top