Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पूर्वी राज्यों में अच्छी बारिश की उम्मीद

Publish Date: July 25 2018 08:01:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार ने आज कहा कि मौसम विभाग ने देश के पूर्वी राज्यों में अगले सात दिन में अच्छी वर्षा की संभावना व्यक्त की है जिससे सूखे के हालात बनने की आशंका नहीं होगी। कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज लोकसभा में देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ एवं सूखे से उत्पन्न स्थिति पर हुई चर्चा का उत्तर देते हुए कहा कि देश में 01 जून से 24 जुलाई तक 377 मिलिमीटर वर्षा हुई है जो दीर्घावधि औसत से मात्र दो प्रतिशत कम है। देश के 30 प्रतिशत हिस्से में औसत से अधिक, 47 प्रतिशत में सामान्य और 26 प्रतिशत हिस्से में औसत से कम वर्षा हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 25 से 30 जुलाई के बीच देश के पूर्वी हिस्सों में अच्छी वर्षा होगी जिससे सूखे जैसी स्थिति से बचा जा सकेगा। 

उन्होंने कहा कि 20 जुलाई तक फसलों की बुआई 657 लाख हेक्टेयर में होनी चाहिये थी जो 631 लाख हेक्टेयर में ही हुई है। धान की बुआई 180 लाख हेक्टेयर में होनी चाहिये थी जबकि इसकी बुआई 156 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जो सामान्य से 22 प्रतिशत कम है। दलहनों की बुआई 74 लाख हेक्टेयर में होनी चाहिये थी जो 82.41 लाख हेक्टेयर में हुई है। यह सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक है। मोटे अनाजों की बुआई में मामूली कमी हुई है, लेकिन अनुमान है कि अच्छी वर्षा के कारण इस कमी की भरपाई हो सकेगी। शेखावत ने कहा कि असम, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा आदि राज्यों में धान की बुआई चल रही है। उन्होंने बिहार में सूखे जैसी स्थिति की चर्चा पर कहा कि किसी क्षेत्र को सबसे पहले सूखा प्रभावित घोषित करने का अधिकार राज्य सरकार को ही है।

उन्होंने फसल बीमा योजना से किसानों को हो रहे लाभ की चर्चा करते हुये कहा कि इससे अब तक 10 करोड़ किसान लाभांवित हुये हैं। इस योजना के तहत किसानों के दावों का भुगतान कम समय में हो इसके लिए इसमें और सुधार किया जायेगा। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों ने विभिन्न फसलों की बीमा सुविधा के लिए 7,359 करोड़ रुपये का प्रीमियम दिया था जबकि किसानों को बीमा दावों के लिए 26,300 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि देश के 626 जिलों में सूखे और अधिक वर्षा की समस्या से निपटने केलिए आकस्मिक योजना तैयार की गयी है और जलवायु परिवर्तन के अनुकूल विभिन्न फसलों के बीज भी विकसित कर लिये गये हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top