Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बदलने वाला है पश्चिम बंगाल का नाम, जानिए कारण

Publish Date: July 26 2018 03:05:12pm

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मानसून सत्र के दौरान आज वीरवार को पश्चिम बंगाल की विधानसभा ने बांग्ला नाम के प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित कर दिया। यदि केन्द्रीय गृह मंत्रालय में इसपर अड़ंगा नहीं लगाया तो आने वाले समय में पश्चिम बंगाल बाग्ला नाम से जाना जाएगा। दरसअल, पश्चिम बंगाल विधानसभा ने राज्य का नाम बदलकर बांग्ला करने के लिए सर्वसम्मित से सदन में एक प्रस्ताव पास किया है। हालांकि, यह नाम तभी बदल पाएगा जब इस प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय अपनी स्वीकृति प्रदान करेगा। 

इस प्रस्ताव पर केन्द्र और राज्य के बीच हां और ना के कई महीनों के बाद एक बार फिर से यह कदम उठाया गया है। इससे पहले, केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था जिसमें पश्चिम बंगाल को इंग्लिश में बंगाल और बंगाली में बंग्ला करने की सिफारिश की गई थी। इससे पहले, पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई में राज्य सरकार ने उस वक्त यह फैसला किया था कि तीनों भाषा- बंगाली, हिन्दी और इंग्लिश में इसका नाम बदलने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top