Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

फिर हिंसक हुआ मराठा आंदोलन, पुणे का रेलवे ट्रैक जाम

Publish Date: July 26 2018 04:27:26pm

पूणे (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बीते कल आन्दोलन वापस ले लेने के बाद एक बार और मराठा आरक्षण आन्दोलन हिंसक हो गया है। मसलन आंदोलन ने फिर तेजी पकड़ ली है। वीरवार को पुणे में मराठा क्रांति मोर्चा ने रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। वहीं, मुंबई-पुणे हाइवे को भी जाम किया गया है। इस आंदोलन के मद्देनजर महाराष्‍ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी मंत्री शामिल कोने के लिए कहा गया है। 

बता दें, मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर चल रहा राज्यव्यापी प्रदर्शन हिंसक होने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस पूरे मामले पर बयान दिया था। उन्होंने कहा कि सरकार ने मराठा समुदाय के विरोध का संज्ञान लिया है और इस पर कई फैसले लिए हैं। सरकार उनसे बात करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मराठा समुदाय के आरक्षण के लिए कानून बनाया था लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट ने उसपर स्टे लगा दिया था। 

इससे पहले, प्रदर्शनकारियों के पथराव में एक कांस्टेबल की मौत हो गई जबकि नौ अन्य जख्मी हो गए थे। बुधवार को मराठा क्रांति मोर्चा ने मुंबई बंद का आह्वान किया था, इसके बद आन्दोलन हिंसक होते देख उसी ने वापस भी ले लिया। मराठा क्रांति मोर्चा के मुताबिक, अगर सरकार ने मराठाओं के पक्ष में उचित फैसला नहीं लिया तो जन आक्रोश पूरे महाराष्ट्र में अशांति फैला देगा। मराठा नेताओं ने यह भी कहा कि इसकी जिम्मेबारी मुख्यमंत्री पर होगी। मराठाओं ने पहले ही साफ किया है कि बातचीत नहीं करनी है। सीएम के बातचीत के प्रस्ताव को बुधवार को मराठा समाज ने ठुकरा दिया था।

राजनीतिक तौर पर प्रभावशाली मराठा समुदाय के लिए आरक्षण का मामला बेहद विवादास्पद मुद्दा है। राज्य की आबादी में करीब 30 फीसदी मराठा हैं। इसके पहले समुदाय के नेता अपनी मांगों को लेकर विभिन्न जिलों में रैलियां निकाल चुके हैं। पिछले साल मुंबई में मराठा क्रांति मोचाज़् ने एक बड़ी रैली का आयोजन किया था। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top