Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

शनिवार को होगा सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण

Publish Date: July 26 2018 04:57:35pm

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल स्काई वॉचर्स एसोसिएशन ने कहा है कि भारत में 27 जुलाई को 21 वीं शताब्दी का 103 मिनट तक होने वाला सबसे लंबा पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। एसोसिएशन के सचिव देबाशीष सरकार ने आज कहा,“चंद्र ग्रहण 5 ग्रहों- बुध, शुक्र, बृहस्पति, शनि और मंगल के साथ बड़ा चक्कर लगाएगा।” इसे देख पाना मानसून और साफ मौसम पर निर्भर करेगा। देश के दक्षिणी हिस्सों में स्पष्ट मौसम होने के आसार हैं। जनवरी के बाद, यह ग्रहण साल 2018 का दूसरा बड़ा चंद्र ग्रहण होगा।

इसके अलावा, 27 से 31 जुलाई के दौरान मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा। आकाश में एक रेखा में चमकीले ग्रह, शुक्र, बृहस्पति, शनि, मंगल, एक बड़े घेरे में दिखाई देंगे। सूरज ढलने के ठीक बाद बुध पश्चिम में दिखाई देगा। पश्चिम में शुक्र को देखा जा सकेगा। मध्य आकाश में शनि के बाद बृहस्पति दिखाई देगा। मंगल ग्रह, लाल रंग के साथ पूर्वी आकाश में दिखाई देगा। 

भारत में देखे जा सकने वाले चंद्रग्रहण की समयावधिक इस प्रकार हैः-
(हल्की छाया): रात 10:44:49 बजे 
आंशिक ग्रहण (गहरी छाया): रात 11: 54 बजे
आंशिक ग्रहण का अंत और पूर्ण चंद्र ग्रहण शुरू: मध्यरात्रि 01:00 बजे
लाल-काली छाया के अंतर्गत पूर्ण चंद्र का अधिकतम ग्रहण: मध्यरात्रि 01:51 बजे
उत्तरी बंगाल की स्काई वॉचर्स एसोसिएशन, भारतीय एमेच्योर एस्ट्रोनोमर्स संघ (सीआईएए) और एस्ट्रोनोमर्स विदआउट बॉर्डर (एडब्लूबी) से संबद्धित है और नासा द्वारा मान्यता प्राप्त है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top