Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश से कट सकता है जम्मू का संपर्क, बाढ़ ने बिगाड़े हालात

Publish Date: July 27 2018 04:12:25pm

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी वर्षा के कारण चक्की नदी के पास हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू को जोड़ने वाले रेलवे पुल के समीप कल सत्तर मीटर रोड़ के बह जाने से रेलवे पुल को खतरा पैदा हो गया है तथा हरियाणा में यमुना नदी तथा अन्य बरसाती नदियां उफान पर होने से निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान क्षेत्र में अनेक स्थानों पर बारिश होने तथा कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। रावी ,ब्यास और सतलुज ,यमुना ,पथराला तथा सोम नदी के उफान पर होने के मद्देनजर आसपास के इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी है। 

यमुनानगर प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया। हथनीकुंड बैराज से कल एक लाख अधिक क्यूसेक पानी छोड़ा गया तथा आज भी एक लाख ग्यारह हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे दिल्ली तक के निचले इलाकों को खाली करा लिया। कई स्थानों पर बाढ का पानी भर गया है जिससे लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही हैं। हिमाचल में भारी वर्षा से पंजाब तथा हरियाणा के बरसाती नदी नालों में बाढ़ जैसे हालात हैं। बाढ़ का पानी खतरे के निशान से उपर बहने के कारण हथनीकुंड बैराज के सभी गेट खोल दिए जिससे कई बिजली परियोजनाआें पर उत्पादन बंद हो गया। 

पठानकोट से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल में भारी वर्षा से चक्की नदी में जलस्तर बढ़ने से एयरपोर्ट को जाने वाली रोड का कुछ हिस्सा बह गया। इस रोड को करीब पांच माह पहले एक करोड़ 70 लाख की लागत से बनवाया था। नदी पर बने रेलवे पुल को भी खतरा बढ़ता जा रहा है तथा इसके पास बने सैनिक अस्पताल की दीवार को भी खतरा बढ़ गया है। पुल के नीचे की जमीन धंसनी शुरू हो गयी है। खनन करने वालों ने सौ -सौ मीटर तक गड्ढे कर रखे हैं उनके कारण भी स्थिति खराब होती जा रही है। हिमाचल में भारी वर्षा के दौरान भूस्खलन के कारण अनेक लिंक रोड बंद हो गये हैं तथा आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। अगले 24 घंटों में भी भारी वर्षा के आसार हैं।  

मंडी में 56 मिमी ,शिमला 47 मिमी ,सुंदरनगर 64 मिमी , मनाली 12 मिमी ,सोलन 100 मिमी ,पंडोह 52 मिमी ,सुजानपुरटीरा 22 मिमी , रामपुर 45 मिमी ,ऊना 37 मिमी,आरएल 1700 60 मिमी ,नादौन 20 मिमी सहित अनेक स्थानों पर औसत से भारी वर्षा हुई। पंजाब तथा हरियाणा में भी पिछले 24 घंटों में हल्की से भारी वर्षा हुई। करनाल 32 मिमी ,अमृतसर 41 मिमी ,दिल्ली 45 मिमी ,अंबाला 58 मिमी सहित कई स्थानों पर हल्की वर्षा हुई तथा कल तक अनेक स्थानों पर वर्षा के आसार हैं। क्षेत्र में बादल छाये रहे तथा चंडीगढ सहित इसके आसपास हल्की बारिश हुई जिससे मौसम ठंडा रहा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top