Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश ने मचाई तबाही, 33 लोगों की मौत, चेतावनी जारी

Publish Date: July 28 2018 11:36:38am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल्ली-एनसीआर, बिहार और उत्तर प्रदेश सहित 19 राज्यों में अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। वैसे पूरे उत्तर भारत में पिछले तीन दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि यह स्थिति अगले 48 घंटे तक बनी रहेगी। बिहार में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की बात कही है। दिल्ली के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। 

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश के चलते 33 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं। इसके साथ ही दो दिनों में मरने वालों का आंकड़ा 58 पहुंच गया है। वहीं, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 100 से ज्यादा मकान भी जमींदोज हो गए हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश का हाल भी कुछ ऐसा ही है। वहां भी पिछले 48 घंटों से जारी मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में भूस्खलन हो गया है, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंधी, तूफान, आकाशीय बिजली और अतिवृष्टि से मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

बिहार के सभी क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं। राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार तड़के भी बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है। पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने अपने पूवानुमज़न में कहा है कि अगले एक-दो दिनों में मौसम में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी। कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश के भी आसार हैं।  

राज्य के ग्वालियर, सागर और चंबल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही भोपाल, जबलपुर और होशंगाबाद संभाग के जिलों में भी कुछ स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। इसके अलावा रीवा, उज्जैन, शहडोल और इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है।

वहीं दक्षिण-पश्चिम मॉनसून हरियाणा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में अति सक्रिय रहा। ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, मराठवाड़ा, विदभज़् और आंध्र प्रदेश में मॉनसून कमजोर रहा। अगले 24 घंटे में गांगेय पश्चिम बंगाल मे कहीं-कहीं भारी और कहीं-कहीं अतिवृष्टि का अनुमान है।   

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम में अगले 4-5 दिन तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड और मिजोरम जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top