Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मन की बात: मोदी ने की इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव मनाने की अपील, SmartGaon App के बताए फायदें

Publish Date: July 29 2018 12:09:36pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 46वीं बार देश की जनता को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये संबोधित किया। मोदी ने कहा, चंद्रशेखर आजाद की बहादुरी और स्वतंत्रता के लिए उनका जुनून इसने कई युवाओं को प्रेरित किया। आजाद ने अपने जीवन को दांव पर लगा दिया लेकिन विदेशी शासन के सामने नहीं झुके। पीएम ने कहा, हम सबका दायित्व बनता है कि हम प्रकृति प्रेमी बनें, प्रकृति के रक्षक बनें, प्रकृति के संवर्धक बनें, जिससे प्रकृतिदत्त चीजों में संतुलन बनेगा। मोदी ने कहा थाईलैंड की गुफा में बच्चों का रेस्क्यू धैर्य और एकजुटता दिखाता है। 

पीएम ने कहा, जुलाई वह महीना है जब युवा अपने जीवन के उस नये चरण में क़दम रखते हैं। छात्रों का ध्यान घर से हॉस्टल पर चला जाता है। छात्र पैरेंट्स की छाया से प्रोफेसर्स की छाया में आ जाते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि मेरा युवा-मित्र कॉलेज जीवन की शुरुआत को लेकर काफी उत्साही और खुश होंगे। छात्र अपने मन को शांत रखें, समझदारी से दोस्त बनाएं। 

मोदी ने कवि नीरज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, पिछले दिनों हमारे देश के प्रिय कवि नीरज जी हमें छोड़कर चले गए। नीरज जी की एक विशेषता रही थी, आशा, भरोसा, दृढसंकल्प, खुद पर विश्वास हर बात प्रेरणा दे सकती है। मैं नीरज जी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं। 

मोदी ने कहा पहली ही कोशिश में एम्स की परिक्षा पास करने वाले आशाराम चौधरी सहित प्रिंस और कई छात्रों का जिक्र करते हुए इन्हें प्रेरणा का स्त्रोत बताया। उन्होंने कहा, मध्य प्रदेश के अत्यंत गरीब परिवार के आशाराम चौधरी ने जीवन की मुश्किल चुनौतियों को पार करते हुए सफलता हासिल की है। मोदी ने कहा, कुछ दिन पहले मेरी नज़र एक ख़बर पर गई, जिसमें लिखा था-‘दो युवाओं ने किया मोदी का सपना साकार’। खबरी पढ़ी तो जाना कि कैसे हमारे युवा टेक्नोलॉजी का स्मार्ट और क्रिएटिव इस्तेमाल करके सामान्य व्यक्ति के जीवन में बदलाव का प्रयास करते हैं।

मोदी ने कहां, 'मैंने ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलने की अपील की थी. रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनल्स योगेश साहू जी और रजनीश बाजपेयी जी ने मेरी इस चुनौती को स्वीकार करते हुए एक अभिनव प्रयास किया और एक स्मार्टगांव ऐप तैयार किया है। पीएम मोदी ने कहा, 'SmartGaon App न केवल गांव के लोगों को पूरी दुनिया से जोड़ रहा है, बल्कि अब वे कोई भी जानकारी और सूचना खुद के मोबाइल पर ही प्राप्त कर सकते हैं।

मोदी ने लोकमान्य तिलक को नमन करते हुए कहा, 'हमारी यह भारत-भूमि बहुरत्न वसुंधरा है, हमारे देश में ऐसे संतों की महान परंपरा रही है, जिन्होंने इस धरती को अपना जीवन आहुत कर दिया। ऐसे ही एक महापुरुष हैं लोकमान्य तिलक जिन्होंने अनेक भारतीयों के मन में अपनी गहरी छाप छोड़ी है। हम 23 जुलाई, को तिलक जी की जयंती और 01 अगस्त, को उनकी पुण्यतिथि में उनका पुण्य स्मरण करते हैं।' पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा, 'मैं लोकमान्य तिलक और अहमदाबाद में उनकी एक प्रतिमा के साथ जुड़ी हुई एक रोचक घटना आज देशवासियों के सामने रखना चाहता हूं।'

मोदी ने कहा, 'इस बार आप सभी इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव मनाएं। हर शहर में इको-फ्रेंडली गणेश उत्सव की अलग स्पर्धाएं हों, उनको इनाम दिए जाएं। माईगॉव और नरेंद्र मोदी ऐप पर भी इको-फ्रेंडली गणेश-उत्सव की चीजें व्यापक प्रचार के लिए रखी जाएं। अगस्त महीना इतिहास की अनेक घटनाएं, उत्सवों की भरमार से भरा रहता है। मैं आप सभी को उत्तम स्वास्थ्य के लिए, देशभक्ति की प्रेरणा जगाने वाले, अगस्त महीने के लिए और अनेक उत्सवों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं, धन्यवाद।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top