Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मॉब लिंचिंग : चोर बता भीड़ ने ली युवक की जान, एक घायल

Publish Date: July 29 2018 01:51:28pm

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : गुजरात के दाहोद में आज एक बार फिर से 2 युवक मॉब लिंचिंग का शिकार हुआ। इन में से एक की मौत हो गयी है। गांव के लोगों ने बताया कि 20 लोगों का एक समूह गांव में चोरी करने के इरादे से आया था। गांव के लोगों ने 2 लोगों को पकड़ लिया और उन्हें पीटने लगे। पिटाई के बाद एक युवक की मौके पर मौत हो गयी, जबकि दूसरा युवक फिलहाल अस्पताल में भर्ती है। 

मिली जानकारी के अनुसार 22 वर्षीय अजमल वोहनिया की मौके पर ही मौत हो गई। घायल की पहचान 25 वर्षीय भारू मथुर पलास के तौर पर हुई है। गांव के लोगों ने बताया कि 20 लोगों का एक समूह गांव में चोरी करने के इरादे से हमला किया। गांव के लोगों ने 2 लोगों को पकड़ लिया और उन्हें पीटने लगे। मृतक अजमल और घायल भारु का पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड रहा है। कुछ दिन पहले ही दोनों को जेल से रिहा किया गया था। 

मृतक धानपुर के कुडार गांव का रहने वाला ​है वहीं घायल भारू आंबली खजुरिया के गबराडा का रहने वाला बताया जा रहा है। अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। कंट्रोल रूम के इंचार्ज ने बताया पुलिस घटना स्थल पर तुरंत पहुंची और घायल शख्स को अस्पताल पहुंचाया। लिंचिंग में शामिल लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। बीते कुछ सालों में मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई थी। 17 जुलाई को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली एक अन्य पीठ ने कहा था कि भीड़तंत्र द्वारा भयानक कृत्यों को देश के कानून को कुचलने नहीं दिया जा सकता। 

वहीं केंद्र सरकार भीड़ हत्या (मॉब लिंचिंग) को दंडनीय अपराध के तौर पर परिभाषित करने के लिए भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) में संशोधन की संभावनाओं पर विचार कर रही है। अधिकारी ने बताया था कि एक मॉडल कानून का मसौदा तैयार करने के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है जिसे राज्य सरकारें भीड़ हत्या की घटनाएं रोकने के लिए अपना सकें। उन्होंने कहा था, सब कुछ शुरूआती चरण में है क्योंकि केंद्र को नया कानून बनाने को कहने वाले उच्चतम न्यायालय के समूचे आदेश का परीक्षण करने की आवश्यकता है।  यदि आईपीसी में संशोधन किया जाता है तो सरकार को भीड़ हत्या पर अलग से कोई कानून बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top