Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

डोकलाम में चीनी गतिविधियों की रिपोर्ट को भारतीय सेना ने नकारा

Publish Date: July 29 2018 02:51:13pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : डोकलाम में फिर से बढ़ी चीनी गतिविधि को भरतीय सेना ने खारिज कर दिया है। भारतीय सेना ने कहा है कि चीन ने क्षेत्र में अपनी मौजूदगी नहीं बढ़ा रहा है, बल्कि वह अपनी मौजूदा चौकियों पर जवानों को बदल रहा है। बता दें, पिछले साल यहां 73 दिनों तक दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध था। सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि चीन ने तोर्सा नुल्लाह को क्रॉस करने की कोई कोशिश नहीं की। आपको बता दें कि यह 100 स्कवायर मीटर में फैला वह पठार है, जहां भारत, चीन और भूटान की सीमा मिलती है। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत, चीन और भूटान तीनों ही देश सर्दियों के लिए इस क्षेत्र में अपनी चौकियां बना रहे हैं। जब इन चौकियों पर जवानों को बदला जाता है तो अस्थाई तौर पर चौकियों की संख्या दोगुनी हो जाती है। इस दौरान वहां पर पहले से मौजूद जवान नए आए जवानों को वहां की स्थितियों के बारे में बताते हैं। 

डोकलाम में चीनी सैनिकों की गतिविधियों के बाद चमोली जिले के तनजुन ला में चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में 200 मीटर अंदर तक देखे जाने की सूचना मिली थी। इन खबरों के बाद चमोली के जिला प्रशासन ने 18 अधिकारियों का एक दल मौके के लिए रवाना किया था। हालांकि, आधिकारिक तौर पर चीनी सैनिकों के घुसपैठ की पुष्टि नहीं हुई। 

आईटीबीपी के सूत्रों का कहना है कि इसी महीने तीन, छह, आठ और दस जुलाई को चीनी सैनिक सीमा रेखा तनजुन ला से 200 मीटर तक अंदर घुसे। आठ जुलाई को 32 सैनिक वहां गाडिय़ों और घोड़ों में नजर आए। दस जुलाई को पांच मोटर साइकिलों में फिर से चीनी सैनिक वहां देखे गए। आईटीबीपी के विरोध के बाद सैनिक वापस लौट गए।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top