Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नकवी ने रवाना किया हज यात्रियों का पहला जत्था

Publish Date: July 29 2018 08:05:17pm

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज)  केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से हज जायरीनों के पहले जत्थे को रवाना किया। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने बताया कि यह पहला साल है जब हज यात्री बिना सब्सिडी के हज पर जा रहे हैं।इनमें महाराष्ट्र के अलावा मध्यप्रदेश के हज जायरीन भी शामिल हैं।नकवी ने बताया कि केंद्र सरकार ने हज यात्रा को सुगम बनाने के लिए सऊदी अरब वाणिज्य दूतावास, भारतीय हज कमेटी और संबंधित अन्य एजेंसियों के सहयोग से हज 2018 की तैयारी पहले ही कर ली थी।

उन्होंने जनवरी में कहा था कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार केंद्र हज सब्सिडी समाप्त कर देगा।नकवी ने कहा कि सब्सिडी समाप्त होने के बाद हज यात्रा का खर्च कम हो गया है।उन्होंने बताया कि हज सब्सिडी समाप्त होने के बाद भी भारतीय हज कमेटी के माध्यम से जाने वाले जायरीनों के लिए पहले के मुकाबले 57 करोड़ रुपये कम का भुगतान विभिन्न एयरलाइनों को किया जा रहा है।

पिछले साल 1,24,852 हज यात्रियों के किराए के लिए विभिन्न एअरलाइनों को 1,030 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था, जबकि इस साल भारतीय हज कमेटी के जरिए हज यात्रा पर जाने वाले 1,28,702 जायरीनों के लिए 973 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि सब्सिडी खत्म किए जाने के बाद इस साल एअरलाइनों को 57 करोड़ रुपये कम का भुगतान किया जा रहा है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top