Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आज जारी होगा असम में नया सिटिजन रजिस्टर, हाई अलर्ट जारी

Publish Date: July 30 2018 09:54:38am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : असम में आज नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) का अंतिम ड्राफ्ट जारी किया जाना है जिसके चलते राज्य में सुरक्षा कड़े इंतजाम किए गए हैं। एनआरसी के राज्य समन्वयक प्रतीक हाजेला के मुताबिक मसौदे को ऑनलाइन और एनआरसी सेवा केन्द्रों (एनएसके) में  सुबह 10 बजे प्रकाशित कर दिया जाएगा। एनआरसी में वे सभी भारतीयों के नाम, पते और फोटोग्राफ होंगे जो 25 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं। हिंसा की घटनाओं को रोकने और स्थिति लाॅ एंड लार्डर बनाए रखने के सीआरपीएफ की 220 कंपनियों को तैनात किया गया है। 

एनआरसी मसौदा जारी होने से पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक करते हुए सतर्क रहने के लिए कहा है। असम के सीएम ने मसौदे में जिन लोगों के नाम नहीं होंगे, उनके दावों एवं आपत्तियों की प्रक्रिया की व्याख्या एवं मदद के लिए कहा है। इसके साथ ही एनआरसी मसौदा सूची पर आधारित किसी मामले को विदेश न्यायाधिकरण को नहीं भेजने के लिए भी कहा है।

इन जिलों में धारा 144 लागू

रिपोर्ट्स के मुताबिक बारपेटा, दरांग, दीमा, हसाओ, सोनितपुर, करीमगंज, गोलाघाट और धुबरी समेत 14 जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू लगाई गई है। 

लिस्ट में जिनके नाम नहीं, उन्हें फिर मिलेगा मौका

जानकारी के मुताबिक मसौदा में नाम न होने पर ऐसे लोगों के दावों की पर्याप्त गुंजाइश होगी। उन्हें (महिला/पुरूष) संबंधित सेवा केन्द्रों में निर्दिष्ट फॉर्म को भरना होगा जो  7 अगस्त से 28 सितंबर के बीच उपलब्ध होंगे और मसौदा में नाम छूट जाने का कारण भी अधिकारियों को बताना होगा। इसके बाद अपने दावे को दर्ज कराने के लिए अन्य निर्दिष्ट फॉर्म भरना होगा, जो 30 अगस्त से 28 सितंबर तक उपलब्ध रहेगा। गौर हो कि 1980 के दशक से ही यहां घुसपैठियों को वापस भेजने के लिए आंदोलन हो रहे हैं।

जनवरी में आया था पहला ड्राफ्ट

बीते जनवरी माह में असम में सरकार ने नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) का पहला ड्राफ़्ट जारी किया था जिसमें 3.29 करोड़ लोगों में से केवल 1.9 करोड़ को ही वैध भारतीय नागरिक माना गया है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top