Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव के लिए खास फीचर वाली नई EVM तैयार, छेड़छाड़ होने पर तुरंत हो जाएगी बंद 

Publish Date: July 30 2018 11:37:20am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- 2019 लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। हर चुनाव में ईवीएम को लेकर होने वाले विवादों से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने अब नई ईवीएम मशीन तैयार की है। जिस पर अगर थोड़ी सी भी छेड़छाड़ की गई तो वह बंद हो जाएगी। 

चुनाव आयोग ने एम3 कैटेगरी की नई ईवीएम तैयार की है। इस से ईवीएम पर किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेंगी। अगर छेड़छाड़ होगी तो वह बंद हो जाएगी, दोबारा चलाने पर टेंपर डिटेक्ट का मैसेज दिखेगा। इन मशीनों में एक नया फीचर डाला गया है। इसे टेंपरिंग डिटेक्शन का फीचर कहते हैं। इस पर अगर छेड़छाड़ की गई तो वह बंद हो जाएगी। गड़बड़ी की सूचना तुरंत स्क्रीन पर आएगी और गड़बड़ी पर कंट्रोल यूनिट पर मैसेज आएगा। इममें रियाल टाइम क्लॉक की सुविधा भी है। इन मशीनों में टाइमर मैनुअली सेट नहीं होगा। एक बार ईवीएम में पोलिंग क्लोज कर दी गई तो दोबारा मतदान नहीं हो सकता। बैटरी परसेंटेज और इसे बदलने की जरूरत का मैसेज भी दिखेगा। बैटरी बचाने के लिए पावर सेविंग मोड भी है। मतदान से जुड़े डेटा का प्रिंट निकाला जा सकता है। चुनाव आयोग ने 2400 नई ईवीएम मशीनें टेस्टिंग के लिए जालंधर भेजा गया है। जहां स्टेट पटवार स्कूल में इनकी फर्स्ट लेवल चेकिंग चल रही है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top