Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एनआरसी की हममें हिम्मत, 40 लाख बांग्लादेशी घुसपैठियों को क्यों बचा रहे हो ? : अमित शाह

Publish Date: July 31 2018 01:41:54pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से 40 लाख लोगों को हटाने के मुद्दे पर मंगलवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। चर्चा के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आरोप लगाया कि ये पहले ही लागू होना चाहिए था, लेकिन आपमें ऐसा करने की हिम्मत नहीं थी। वह बोले-सारे विपक्ष के नेताओं को मैंने ध्यान से सुना, मैं पूरी बात सुन रहा था कि किसी ने ये नहीं बताया कि एनआरसी क्यों आया? 

उन्होंने कहा कि असम में इसको लेकर बड़ा आंदोलन हुआ, कई लोगों ने अपनी जान गंवाई, जिसके बाद 14 अगस्त, 1985 को राजीव गांधी ने असम समझौता किया। शाह ने कहा कि इस समझौते का मूल ही एनआरसी था। अवैध घुसपैठियों को पहचान कर एनआरसी बनाया जाएगा, ये आपके ही प्रधानमंत्री लाए थे, लेकिन आपमें इसे लागू करने की हिम्मत नहीं थी, हमारे में हिम्मत है और हम कर रहे हैं। अमित शाह ने सवाल किया ये सारे लोग 40 लाख चिल्ला रहे हैं, मैं पूछना चाहता हूं कि आखिर ये लोग किसे बचाना चाहते हैं। क्या आप बांग्लादेशी घुसपैठियों को बचाना चाहते हैं? इससे पहले सदन की कार्यवाही जब सुबह शुरु हुई तो नियमित कामकाज निपटाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदस्यों को बताया कि उन्हें कई मसलों पर कार्यस्थगन का नोटिस मिला है लेकिन उन्होंने किसी को मंजूर नहीं किया। उन्होंने कहा कि असम समझौते के अनुरूप ही राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर बना है और यह एक संवेदनशील तथा गंभीर मुद्दा है। कल भी सदन में यह मसला उठा था।

गृह मंत्री अभी लोकसभा में हैं और वह इस मसले पर इस सदन में बयान देंगे। इस बीच कांग्रेस और तृणमूल के सदस्य खड़े हो गए। सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद एवं उप नेता आनंद शर्मा उठ कर अपने नोटिस के बारे में नायडू से पूछने लगे लेकिन थोड़ी देर बाद वे शांत होकर बैठ गये। बाद में तृणमूल के डेरेक ओ ब्रायन ने खड़े होकर जोर-शोर से यह मुद्दा उठाया। नायडू ने उन्हें ऐसा करने से मना किया लेकिन वह नहीं माने, तब नायडू ने फौरन ही सदन की कार्यवाही बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत, भोजनकाल तक बनाए 66 रन 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए भारत के दूसरे ...

'सिम्बा' ब्लॉकबस्टर होगी : दीपिका

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का कहना है कि उनके पति रणवीर सिंह की ...

top