Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

NRC पर CEC का बडा बयान, जो भारतीय नागरिक नहीं वो वोटर्स भी नहीं

Publish Date: July 31 2018 03:29:57pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने बड़ा बयान दिया है। इस मामले में मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा है कि हमने 10 दिन के अंदर रिपोर्ट देने को कहा है। रावत ने यह भी कहा कि कानून के मुताबिक जो भारतीय नागरिक होगा वही वोटर हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम कानून के अनुसार कार्रवई करेंगे। मसलन असम में एनआरसी ड्राफ्ट का मुद्दा दिन प्रतिदिन गर्मा होता जा रहा है। 

विपक्ष एनआरसी के मुद्दे पर मोदी सरकार को लगातार घेरने की कोशिश कर रहा है। इस बीच एनआरसी ड्राफ्ट के मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि जो भारतीय नहीं है वो मतदाता भी नहीं है। चुनाव आयोग ने असम के मुख्य चुनाव आयुक्त से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है। असम के मुख्य चुनाव अधिकारी से 10 दिन के अंदर रिपोर्ट मांगी गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने कहा कि हमने 10 दिन के अंदर रिपोर्ट देने को कहा है। साथ ही कानून के मुताबिक जो भारतीय नागरिक होगा वही वोटर हो सकता है। ड्राफ्ट के मुताबिक, 40 लाख लोग भारतीय नागरिक नहीं हैं। तो फिलहाल वे वोट देने के अधिकारी भी नहीं होंगे। हालांकि इसमें बहुत से 18 साल से कम के भी होंगे। अंतिम तौर पर जब एनआरसी आएगा, उसमें जो भारतीय नागरिक नहीं होगा वो कानून के मुताबिक वोटर नहीं हो सकता।

सोमवार को असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का अंतिम मसौदा जारी होने के बाद से ही विवाद चला आ रहा है। विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं कि मोदी सरकार ने ये कदम अपने फायदे के लिए उठाया है। असम में जारी हुए एनआरसी के फाइनल ड्राफ्ट में करीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं हैं। विपक्ष बीजेपी पर धर्म और भाषाई आधार पर भेदभाव करने का आरोप लगा रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


रिएल एस्टेट कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर फंसे गौतम गंभीर, कोर्ट ने जारी किया वारंट 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में क्रिकेट से संन्यास...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top