Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बांग्लादेशियों समेत अवैध प्रवासियों का सटीक अनुमान लगाना असंभव : सरकार

Publish Date: July 31 2018 04:20:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)  चोरी छिपे घुसपैठ के कारण बांग्लादेशियों समेत अवैध प्रवासियों का सटीक अनुमान लगाना संभव नहीं सरकार नयी दिल्ली, 31 जुलाई (भाषा) सरकार ने आज कहा कि अवैध प्रवासी बिना वैध दस्तावेजों के चोरी-छिपे देश में प्रवेश करते हैं इसलिए उनका सटीक अनुमान लगाना संभव नहीं है। 

गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में राकेश सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि अवैध प्रवासी बिना वैध दस्तावेजों के चोरी-छिपे और गुप्त रूप से देश में प्रवेश करते हैं। इसलिए बांग्लादेशी प्रवासियों समेत देश में रह रहे ऐसे अवैध प्रवासियों का सटीक अनुमान लगाना संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि कुछ अवैध प्रवासियों द्वारा फर्जी तरीके से पहचान पत्र हासिल करने के कतिपय मामलों की सूचनाएं मिली हैं। चूंकि मामले राज्यों के तहत आते हैं इसलिए केंद्रीय रूप से आंकड़े नहीं रखे जाते हैं। रिजिजू ने यह भी कहा कि बांग्लादेशियों समेत अवैध घुसपैठियों का निर्वासन एक निरंतन चलने वाली प्रक्रिया है।

उन्होंने कहा कि अवैध प्रवासियों के आगमन को रोकने के लिए सरकार ने कई पहलें की हैं। जिनमें सीमा सुरक्षा बल द्वारा सीमाओं की 24 घंटे निगरानी करके सीमा पर प्रभावी प्रभुत्व स्थापित करना, सीमा पर बाड़ एवं सड़कों का निर्माण तथा तेज रोशनी की व्यवस्था, सीमा पर प्रभुत्व के लिए अंतर सीमा चौकी की दूरी को कम करने के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर और सीमा चौकियों की स्थापना तथा नाइट नैविगेशन उपकरणों समेत उन्नत निगरानी उपकरण लगाना शामिल है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top