Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इस वर्ष छह हजार किमी रेल लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य : गोयल

Publish Date: August 01 2018 02:32:44pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार ने कहा है कि पर्यावरण प्रदूषण का स्तर कम करने तथा रेल यात्रा को ज्यादा आसान बनाने के लिए देश में रेल लाइनों के विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है और इस साल छह हजार किलोमीटर लम्बी रेल लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य तय किया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण से पर्यावरण प्रदूषण में महत्वपूर्ण कमी आएगी और रेलों की रफ्तार बढ़ेगी। रेल लाइनों के लिए इस साल के बजट में नये कार्य के रूप में 13,675 किलोमीटर को शामिल किया गया था, लेकिन इन लाइनों का विद्युतीकरण अपेक्षित स्वीकृति मिलने के बाद ही शुरू किया जाएगा। इस साल जिन छह हजार किलोमीटर की रेल लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है उनमें सिर्फ स्वीकृत लाइनें शामिल हैं।
 

उन्होंने कहा कि 2013-14 में 4,087 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण किया गया था। इस साल लक्ष्य बढ़ाकर छह हजार किलोमीटर किया गया है जबकि अगले साल इसे बढ़ाकर सात हजार किलोमीटर तय किया गया है। इसी प्रकार से 2020-21 में 10 हजार 500 किलोमीटर लम्बी रेल लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। रेल मंत्री ने कहा कि देश के 23 रेलवे स्टेशनों को ए-1 तथा ए श्रेणी में विकसित करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गयीं थीं, लेकिन सिर्फ दो स्टेशनों के लिए बोली मिली है। इनके विकास का काम शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top