Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कैलाश मानसरोवर यात्रा में फिर आया गतिरोध, मौसम खराब, यात्री फंसे

Publish Date: August 01 2018 09:09:05pm

नैनीताल (उत्तम हिन्दू न्यूज):  ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा में फिर गतिरोध उत्पन्न हो गया है। उच्च हिमालयी क्षेत्र में मौसम खराब होने के कारण कैलाश यात्रियों के दल जगह-जगह फंस गये हैं। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने विदेश मंत्रालय को वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए कैलाश मानसरोवज जाने वाले 14वें दल को रोकने का अनुरोध किया है। कुमाऊं मंडल के महाप्रबंधक टीएस मर्तोलिया ने बताया कि गतिरोध का कारण उच्च हिमालयी क्षेत्र छियालेख में मौसम खराब होना है। जिससे नौ सेना के हेलीकाप्टर यात्रियों को लेकर गूंजी नहीं पहुंचा पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को भी हेलीकाप्टर एक ही बार उड़ान भर पाया। जिससे दसवें दल के मात्र 12 यात्री ही गूंजी पहुंच पाये। दसवें दल के 37 यात्री अभी भी पिथौरागढ़ में फंसे हैं। ये यात्री पिछले 14 दिन से पिथौरागढ़ में फंसे हुए हैं। 

निगम के सूत्रों ने बताया कि कैलाश यात्रा के अन्य दल भी जगह जगह फंसे हैं। कैलाश से लौटने वाला सातवां दल पिछले दो सप्ताह से गूंजी में फंसा हुआ है। 13 वें दल को केएमवीएन ने पिछले दो दिन से भीमताल में रोकने के आदेश दिये हैं जबकि 12वां दल कई दिनों से अल्मोड़ा एवं 11वां दल को चौकोड़ी में रोक दिया गया है। यह दल एक सप्ताह से भी अधिक समय से चौकोड़ी में फंसा हुआ है। मर्तोलिया ने बताया कि केन्द्र सरकार को वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि निगम ने केन्द्र सरकार से 14वें दल को रोकने का अनुरोध किया है। इससे पहले भी मौसम खराब होने के चलते पांचवें, छठवें एवं आठवें दल के यात्री गूंजी और पिथौरागढ़ में फंसे हुए हैं। इन यात्रियों को एक सप्ताह के बाद गूंजी से पिथौरागढ़ एवं पिथौरागढ़ से गूंजी लाया गया। तब भी निगम ने केन्द्र सरकार से 12वें दल को रद्द करने की मांग की थी। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से कैलाश मानसरोवर यात्रा पिछले 12 जून से संचालित की जा रही है। अभी तक 13 दल यात्रा पर जा चुके हैं। उच्च हिमालयी क्षेत्र में मौसम खराब है और इसके चलते पिथौरागढ़ से नौ सेना के हेलीकाप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। जिसके कारण कैलाश यात्रा के दल अलग-अलग पड़ावों पर फंस गये हैं। 


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top