Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत का रक्षा तंत्र हुआ मजबूत, 40 किलोमीटर दूर से ही मार गिरा दी जाएगी दुश्मन की मिसाइल

Publish Date: August 02 2018 01:57:04pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने आज बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए ओडिशा कोस्ट पर बैलेस्टिक मिसाइल शील्ड का सफल परीक्षण किया है। इस शील्ड का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इससे दुश्मन की किसी भी तरह की मिसाइल को 40 किलोमीटर की रेंज में ही खत्म कर दिया जाएगा। इस शील्ड के शुभारंभ का सबसे बड़ा लाभ ये है कि इससे भारत की तरफ बुरी नजर से देखने वाले चीन और पाकिस्तान की नापाक हरकतों पर अंकुश लगेगा। 2022 तक ये शील्ड भारत की सीमाओं की रक्षा करने के लिए तैयार होगी।

इस पूरे मिशन को मानवीय हस्तक्षेप के साथ मिशन कंप्यूटर के तहत पूरा किया गया है। इस परीक्षण के दौरान रडार, मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलिमेटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। उल्लेखनीय है कि वॉशिंगटन और मॉस्को की तरह केंद्र की मोदी सरकार देश की राजधानी दिल्ली को अभेद्य सुरक्षा प्रदान करने की तैयारी में है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top