Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

निर्मला सीतारमण ने स्टार्टअप को 11 चुनौतियों से कराया रुबरु

Publish Date: August 05 2018 11:02:24am

बेंगलुरु(उत्तम हिन्दू न्यूज)- रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के स्टार्टअप को आश्वासन दिया है कि रक्षा मंत्रालय उनके उत्पादों को खारिज नहीं करेगा और उन्हें रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने और राष्ट्रीय उद्यमिता के उनके प्रयासों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। 

सीतारमण ने स्टार्टअप समुदाय के सामने 11 चुनौतियों का उल्लेख किया, “ हम बहुत से उत्पादों पर रोक लगाकर और देश के स्वदेशीकरण प्राथमिकता देना चाहते हैं।”उन्होंने आश्वासन दिया कि रक्षा मंत्रालय स्टार्टअप द्वारा निविदाओं के लिए लगायी जाने वाली बोलियों को अयोग्य घोषित नहीं करेगा और उनके उत्पाद देश में बाजार बनाने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि स्वत: संज्ञान के प्रस्तावों को ध्यान में रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि हम आपको पुरानी प्रक्रिया के आधार पर तकनीकी और आर्थिक आधार पर रोक नहीं रहे हैं। अगर आपके पास आइडिया है और आप इसे हमारे साथ टेस्ट करते हैं तो हमारे ऑर्डर से आपको बाजार मिल जाएगा।

स्टार्ट अप के समक्ष चुनौतियों में बिल्ट इन सेंसर के साथ इंडिविजुअल प्रोटेक्शन सिस्टम, सी-थ्रू आर्मर, कार्बन फाइबर वाइंडिंग, ऐक्टिव प्रोटेक्शन सिस्टम, सिक्यॉर हार्डवेअर आधारित ऑफलाइन इनक्रिप्ट डिवाइस, 4जी/एलटीई बेस्ड लैन, अडवांस्ड टेक्नालॉजी बेस्ड डीसैलिनेशन सिस्टम, लॉजिस्टिक्स में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, रिमोट से चलने वाले हवाई वाहन, लेजर हथियार और सेनाओं के लिए मानवरहित थल और जल वाहन शामिल हैं। राष्ट्रीय रक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिये अप्रैल 2018 में डिफेंसएक्सपो के दौरान आईडीईएक्स योजना शुरू की गयी थी। इसका लक्ष्य देश में रक्षा क्षेत्र में उद्यमिता और नवाचार का माहौल तैयार करना था जिससे देश की रक्षा संबंधी आवश्यकताएं पूरी हो सके और देश इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top