Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

वैधानिक सुझाव, आजादी का पर्व मनाने के लिए लाल किले पर उपस्थित रहें नौकरशाह

Publish Date: August 05 2018 11:41:26am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : स्वतंत्रता दिवस पर लालकिला पहुंचने में लापरवाह नौकरशाहों को केंद्र सरकार ने कड़ी चेतावनी दी है। केन्द्र सरकार की ओर से सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों को 15 अगस्त को ध्वजारोहण समारोह में शामिल होने की हिदायत दी गई है। साथ ही कहा गया है कि समारोह में साल-दर-साल अधिकारियों की मौजूदगी घटती जा रही है। उन्हें आगाह किया जाता है कि 72वें स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होने को गंभीरता से लिया जाएगा। 

कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने केंद्रीय मंत्रालयों, नीति आयोग समेत हर विभाग को भेजे पत्र में कहा है कि लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में अधिकारियों की तादाद लगातार कम हो रही है। वे ध्वजारोहण के दौरान मौजूद नहीं रहते हैं। प्रधानमंत्री इस मौके पर देश को संबोधित करते हैं। अपेक्षित है कि सभी अधिकारी समारोह में उपस्थिति दर्ज कराएं। पत्र में कहा गया है कि यह अधिकारियों के लिए वैधानिक सुझाव है। वे समारोह में मौजूद रहें। पत्र मिलने के बाद मंत्रालयों और विभागों के प्रशासन सचिव से लेकर निदेशक स्तर के अधिकारियों को खासतौर पर सूचना दे रहे हैं। इस बारे में एक अंतर-मंत्रालयी या विभागीय सूचना जल्द सार्वजनिक पट पर चिपका दिया जाएगा। 

सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, पिछले कई सालों में देखा गया कि नौकरशाह 15 अगस्त को लालकिला आने के बजाय घर या परिवार के साथ बाहर जाते हैं। इसका कोई स्पष्ट आंकड़ा तो नहीं है लेकिन लगातार संख्या घटने से प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कैबिनेट सचिवालय को नौकरशाहों को ताकीद करने को कहा गया था। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर नौकरशाहों के मौजूद रहने के संबंध में कामिज़्क विभाग के निदेज़्श हैं। हालांकि, उनके मौजूद रहने की कोई अनिवायज़्ता नहीं है, लेकिन प्रधानमंत्री की मौजूदगी के मद्देनजर अधिकारियों को शिष्टाचार के आधार पर उपस्थित रहने को कहा जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर जगह ज्यादा होती है जबकि 15 अगस्त को लालकिले में सीमित जगह है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top