Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गोसंरक्षक के नाम से जाने जाएंगे गोरक्षक, जारी होंगे ID काड

Publish Date: August 05 2018 02:09:58pm

देहरादून (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अब उत्तराखंड सरकार गोरक्षकों को आईडी कार्ड उपलब्ध करवाने जा रही है। सरकार का दावा है कि इससे हिंसा में कमी आएगी। उत्तराखंड में गौ सेवा आयोग गोरक्षकों को पहचान पत्र जारी करेगा। ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब गोरक्षकों को गोसंरक्षक के नाम से जाना जाएगा।

गौ सेवा आयोग के चेयरमैन एनएस रावत ने बताया, प्रदेश में सभी गोरक्षक अब गोसंरक्षक के नाम से जाने जाएंगे। इसके साथ ही सभी गोरक्षकों को पहचान पत्र जारी किया जाएगा। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा, ताकि गाय के नाम पर हिंसा करने वाले गुंड़ों से असली गोरक्षकों को अलग किया जा सके।

रावत ने कहा कि यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो साल पहले कही गई बात को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है। रावत ने कहा, उन्होंने (पीएम मोदी) कहा था कि कुछ तत्व गाय के नाम पर हिंसा कर रहे हैं। साथ ही रावत ने कहा कि 13 में से छह जिलों में असली गोरक्षकों की पहचान की गई है और उन्हें पहचान पत्र जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक आयोग ने साथ ही सभी जिलों में जानवरों की सुरक्षा और कल्याण के लिए समिति बनाने का भी फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि इस समिति के मुखिया डीएम होंगे और इसमें एसएसपी और सीडीओ भी शामिल होंगे। 

वहीं मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक राजस्थान में मॉब लिंचिंग की घटनाएं सामने आने के बाद राजस्थान सरकार पूरे प्रदेश में गोरक्षकों की सूची बनाने पर काम कर रही है। बताया गया है कि हर थाने को प्रदेश में गोरक्षकों की लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top