Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी सरकार की इस योजना से मिलेगी 10 हजार लोगों को नौकरी, 15 अगस्त को होगा आगाज

Publish Date: August 05 2018 05:54:58pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केन्द्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत- राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) लागू होने से रोजगार के कम से कम 10 हजार अवसर पैदा होंगे । इस योजना का उद्देश्य 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रूपए की सुरक्षा मुहैया कराना है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की आयुष्मान भारत योजना 15 अगस्त 2018 से लागू होगी। योजना से सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना (एसईसीसी) के आधार पर वंचित श्रेणी के परिवारों को शामिल किया गया है।

आयुष्मान योजना से असंगठित क्षेत्र के मजूदर परिवार और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के पात्रता पर्ची वाले हितग्राही लाभांवित हो सकेंगे। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक योजना के तहत निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों में एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा जो कि स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले मरीजों को पैकेज का लाभ उठाने में सहायता प्रदान करेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक लाख ‘आयुष्मान मित्रों’ की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है।  अधिकारी ने बताया, ‘‘सभी सूचीबद्ध अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए ‘आयुष्मान मित्र’ होगा जो लाभार्थियों और अस्पताल के बीच समन्वय करेगा । वे सहायता डेस्क संचालित करेंगे और योजना में पंजीकृत करने एवं पात्रता की पुष्टि के लिए दस्तावेजों की जांच करेंगे।’’ उन्होंने बताया, ‘योजना के तहत निजी और सरकारी अस्पतालों दोनों में करीब एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा।’’
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top