Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 35ए पर सुनवाई टली   

Publish Date: August 06 2018 11:22:50am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर आज (सोमवार) सुनवाई टाल दी। अगली सुनाई की तारीख 27 अगस्त को तय की गयी है। अगली सुनवाई में कोर्ट यह तय करेगी कि क्या यह मामला संवैधानिक बेंच के पास भेजा जाए या नहीं। इस याचिका को लेकर जम्मू-कश्मीर में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। 35ए के समर्थन में अलगाववादी संगठनों ने रविवार और सोमवार को जहां बंद का ऐलान किया, वहीं अमरनाथ यात्रा भी दो दिनों के लिए रोक दी गई है। 

हालांकि विपक्षी राजनीतिक दलों का कहना है कि आर्टिकल 35ए की मौजूदा स्थिति को बनाए रखा जाए। नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, सीपीएम और कांग्रेस इस अनुच्छेद के समर्थन में हैं जबकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठनों का कहना है कि इसे जल्द से जल्द समाप्त किया जाए क्यों कि यह एक राष्ट्र के सिद्धांत को खंडित करता है साथ ही संविधान की मूल भावना से इसका कोई लेना-देना नहीं है। 

इस बीच जम्मू-कश्मीर भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सुनील सेठी ने यहां संवाददाताओं से कहा, बीजेपी किसी भी व्यक्ति या किसी भी राजनीतिक दल से इस बात पर चर्चा करने के लिए तैयार है कि अनुच्छेद 35 ए राज्य के लोगों के हित में है या नहीं। हम खुला निमंत्रण देते हैं। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 35 ए को लेकर पिछले कुछ दिनों से राज्य का राजनीतिक माहौल गर्म है और कुछ राजनीतिक दलों और खासकर कश्मीर में सक्रिय दलों ने इस मुद्दे पर देश विरोधी और जनविरोधी रुख अपनाया है। 

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस को निशाना बनाते हुए सेठी ने कहा कि अनुच्छेद 35 ए पर राज्य के लोगों को गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने कहा, अनुच्छेद 35 ए को जारी रखे जाने से राज्य को कोई फायदा नहीं होगा। केंद्र सरकार ने पिछले 70 वर्षों में राज्य को करोड़ों रुपये दिये लेकिन उतना विकास नहीं हुआ जितना होना चाहिए था। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 35 ए राज्य के विकास में बाधा है क्योंकि इससे बाहरी निवेश नहीं हुआ है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top