Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत के इन राज्यों में 12 साल बाद खिलेगा ये फूल, देखने के लिए आते हैं लाखों सैलानी

Publish Date: August 06 2018 01:23:33pm

तिरुअनंतपुरम (उत्तम हिन्दू न्यूज) : वैसे तो केरल का मुन्नार एक ऐसी जगह है जहां हज़ारों की संख्या में हर साल टूरिस्ट आते हैं लेकिन इस साल ये जगह कुछ खास है। इस साल यहां एक खास प्रकार का फूल खिलने वाला है। केरल के मुन्नार में इस साल नीलकुरिंजी के फूल खिलेंगे। इन फूलों की खासियत है कि ये हर 12 साल बाद खिलते हैं। इससे पहले नीलकुरिंजी के फूल 2006 में खिले थे। नीलकुरिंजी के फूलों के खिलने पर पूरा मुन्नार नीला-पर्पल हो जाता है। सिर्फ  मुन्नार ही नहीं कर्नाटक के पश्चिमी घाट और तमिलनाडु के नीलगिरी पर्वत शृंखला पर भी हर 12 साल में नीलकुरिंजी के फूल खिलते हैं। 

नीलकुरिंजी के फूलों की करीब 40 प्रजातियां हैं। यह फूल पहाड़ोंं पर 1000 मीटर से लेकर 2300 मीटर की ऊंचाई पर खिलता हैं। तेज बारिश के बाद धूप होने पर यह और भी ज्यादा आकर्षक दिखता है। इसके देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। अगस्त से अक्टूबर के बीच इन फूलों का खिलना देखा जा सकता है। केरल टूरिस्म डिपार्टमेंट के अनुसार, टूरिस्ट राजामाला हिल्स से नीलकुरिंजी की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। राजामाला हिल्स का नियंत्रण केरल के वन विभाग के पास है। एक बार नीलकुरिंजी का फूल खिलता है तो पूरा क्षेत्र मधुमक्खियों से भर जाता है। मधुमक्खियों से यहां खतरा भी होता है लेकिन राज्य सरकार ने इसके लिए व्यवस्था कर रखी है।

यह स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बड़े स्तर पर प्रभावित करता है। इस मौसम में आने वाले टूरिस्टों की वजह से इस साल उम्मीद है कि 300 से 400 करोड़ रुपये का लाभ राज्य को मिलेगा। अनुमान के अनुसार देश में व देश के बाहर से करीब 8 लाख टूरिस्ट राज्य में आएंगे। बताया जाता है कि तमिल में 2000 साल पहले लिखी गई कविताओं में भी इन फूलों का जि़क्र आता है। फिलहाल भारत में इन फूलों की करीब 40 प्रजातियां पाई जाती हैं। ये फूल पर्पल के आलावा नीले, हरे और लाल रंग के भी होते हैं। दुनिया भर में नीलकुरिंजी की 240 प्रजातियां पाई जाती हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


वर्ल्ड टूर फाइनल्स: पीवी सिंधू की इंतानोन पर रोमांचक जीत, फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने अपनी शानदार फार्म जारी...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top