Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पंजाब और हरियाणा के पानी में बढ़ी यूरेनियम की मात्रा, सेहत के लिए नुकसानदायक

Publish Date: August 06 2018 02:57:02pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानदंडों के अनुसार 16 राज्यों में भू जल में यूरेनियम की मात्रा निर्धारित मानकों से अधिक है। विशेष रूप से राजस्थान में 75 कुंओं में यूरेनियम की मात्रा तय मानकों से ज्यादा पाई गई है।  केन्द्रीय जल संसाधन,नदी विकास और गंगा संरक्षण राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोमवार को राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि पर्यावरणीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी दस्तावेज 2018 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान सहित देश के 16 राज्यों के भू जल में विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों से अधिक मात्रा में यूरेनियम पाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजस्थान के 226 कुंओं में से 75 में यूरेनियम की मात्रा निर्धारत मानक से अधिक मिली है। राज्य मंत्री ने बताया कि जिन राज्यों में यूरेनियम की मात्रा अधिक पायी गयी है उनमें राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र , छत्तीसगढ, झारखंड , तेलंगाना और गुजरात शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय मानक 10500:2012 में अल्फा और बीटा उत्सर्जकों के रूप में रेडियो एक्टिव अवशेषों की मात्रा निर्धारित की गयी है और इसमें अकेले यूरेनियम को लेकर कोई मानक तय नहीं है। मेघवाल ने बताया कि भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र के तहत चलायी जा रही राष्ट्रीय यूरेनियम परियोजना 2014 के अनुसार 10 हजार नमूनों का अध्ययन किया गया है जिनमें से दो प्रतिशत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों से अधिक यूरेनियम पाया गया है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top