Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राज्यसभा के उपसभापति की उम्मीदवारी पर NDA में दरार, अकाली-शिवसेना नाराज 

Publish Date: August 07 2018 11:47:34am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राज्यसभा के उपसभापति पद के उम्मीदवार को लेकर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटक दलों में नाराजगी की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के सांसद हरिवंश को एनडीए का उम्मीदवार बनाए जाने से शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और शिवसेना नाराज है। दरअसल, अकाली दल को उम्मीद थी उसके सांसद नरेश गुजराल डिप्टी चेयरमैन के उम्मीदवार होंगे लेकिन सोमवार को जब ऐसी खबरें आईं कि बीजेपी ने जेडीयू के हरिवंश को उम्मीदवार बना दिया है, तो इसे लेकर अकाली दल में नाराजगी देखने को मिली। 

इस मसले में सोमवार को अकाली दल की संसदीय दल की बैठक केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के घर पर हुई थी। पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस बैठक की अध्यक्षता की। सूत्रों के अनुसार 9 अगस्त को होने वाले राज्यसभा के उपसभापति चुनाव से अकाली दल खुद को दूर रख सकता है। सुखबीर बादल ने आज यानी मंगलवार सुबह 10 बजे इसी मुद्दे पर अपनी पार्टी के संसदीय दल की फिर से बैठक बुलाई है। इस बैठक में क्या हुआ इसकी जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन ऐसा लगता है कि अकाली दल के सांसद अपने आप को इस चुनाव से अलग रखेंगे। 

वहीं दूसरी ओर से खबर है कि बिना सहयोगी दलों से इस पर चर्चा किए उम्मीदवार का नाम घोषित कर देने से शिवसेना भी नाराज है। सूत्रों के अनुसार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसे लेकर अकाली दल के अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल से बात कर उन्हें इसपर सफाई दी है। भाजपा सूत्रों से मिली खबर में बताया गया है कि अमित शाह ने रामविलास पासवान को भी फोन कर हरिवंश के नाम की जानकारी दी, जिसका पासवान ने समर्थन किया।

बता दें कि राज्यसभा में अकाली दल और शिवसेना के 3-3 सांसद हैं। संसद के इस उपरी सदन में कुल 245 सीटों में से एनडीए गठबंधन के 115 सदस्य हैं। बीजेपी को उपसभापति चुनाव जीतने के लिए कम से कम 123 सीटों की जरूरत होगी। जबकि यह दोनों पार्टियां (अकाली दल और शिवसेना) वोटिंग से दूर रहती हैं तो एनडीए के लिए बहुमत जुटाना मुश्किल होगा। इससे बहुमत के लिए जरूरी संख्या में भी कमी आएगी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top