Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन

Publish Date: August 07 2018 08:24:20pm

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सुप्रीमो एवं तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का मंगलवार को यहां कावेरी अस्पताल में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे।  कावेरी अस्पताल की ओर से जारी विज्ञप्ति केे अनुसार करुणानिधि ने शाम 6 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। वह काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और स्थिति बिगड़ने पर उन्हें 28 जुलाई को अस्पताल में दाखिल किया गया था। 

उनके निधन का समाचार फैलते ही पूरे राज्य में शोक की लहर दौड़ गई। कल रात उनकी हालत गंभीर होने के बाद से ही बड़ी संख्या में लोग अस्पताल के बाहर जमा होना शुरू हो गए थे और आज शाम भारी भीड़ जमा थी। 

गोपालपुरम ले जाया जाएगा करुणानिधि का पार्थिव शरीर 

द्रमुक प्रमुख एम. करुणानिधि का पार्थिव शरीर यहां के कावेरी अस्पताल से उनके गृह नगर गोपालापुरम ले जाया जाएगा। इसके बाद पार्थिव शरीर को लोगों के दर्शन के लिए राजाजी हाल में रखा जाएगा। यह जानकारी द्रमुक के एक वरिष्ठ नेता ने दी। उन्होंने कहा, "योजना यही है कि हम अपने प्रिय नेता का पार्थिव शरीर उनके गोपालापुरम स्थित आवास ले जाएंगे। फिर वहां से इसे लोगों के दर्शनार्थ राजाजी हाल में रखा जाएगा।" योजना के मुताबिक, करुणानिधि का अंतिम संस्कार बुधवार को होगा।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने ट्विटर पर प्रकट किया शोक 

एम. करुणानिधि के चरित्र को सार्वजनिक जीवन के अगुआ के रूप में वर्णित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को उनके निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि देश आज निर्धन हो गया। कोविंद ने ट्वीट किया, "एम. करुणानिधि के निधन के बारे में जानकर बेहद दुख हुआ। तमिलनाडु और भारत के विकास में योगदानकर्ता के रूप में हमारे सार्वजनिक जीवन का एक अगुआ हमारे बीच से चला गया। आज हमारा देश निर्धन हो गया है। उनके परिवार और लाखों शुभचिंतक के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं।" 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करुणानिधि के निधन पर शोक प्रकट किया है। ट्वीट की एक श्रंखला में मोदी ने कहा, "कलैगनार करुणानिधि के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। वह भारत के वरिष्ठतम नेताओं में से एक थे।" मोदी ने कहा, "हमने एक बड़े जमीनी नेता, सफल विचारक, प्रसिद्ध लेखक और एक निष्ठावान नेता को खो दिया, जिसने अपनी जिंदगी गरीबों और हाशिए पर रहे लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दी।" उन्होंने कहा, "कलैगनार करुणानिधि क्षेत्रीय अकांक्षाओं के साथ साथ राष्ट्रीय प्रगति के लिए खड़े रहे थे।" 

मोदी ने कहा कि उन्हें कई मौकों पर करुणानिधि के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। उनकी नीति की समझ और सामाजिक कल्याण पर जोर उन्हें दूसरों से अलग बनाती थी। लोकतांत्रिक विचारों के लिए उनकी प्रतिबद्धता और आपातकाल के कड़े विरोध के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। 

भारत ने अपना महान सपूत खो दिया : ममता बनर्जी 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश ने आज अपना एक महान सपूत खो दिया। ममता ने ट्वीट कर कहा, "आज भारत ने अपना महान सपूत और तमिलनाडु ने पिता समान हस्ती को खो दिया। अलविदा कलैगनार। मेरी गहरी संवेदनाएं तमिलनाडु के लोगों, द्रमुक और परिजनों के साथ हैं। देश आपके साथ शोक में है।"

करुणानिधि की मौत राष्ट्र के लिए बड़ी क्षति : केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताते हुए इसे राष्ट्र के लिए बड़ी क्षति बताया। उन्होंने कहा कि वह बुधवार को चेन्नई जाकर करुणानिधि को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top