Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

UN पर्यावरण प्रमुख ने भारत की सराहना की

Publish Date: August 08 2018 02:56:42pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : संयुक्तराष्ट्र के पर्यावरण प्रमुख ने अपनी ऊर्जा जरूरतों को सौर ऊर्जा से पूरा करने और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पर रोक के भारत के प्रयासों की सराहना की है। हालांकि उन्होंने कहा कि धरती को बचाने के लिये अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

संयुक्तराष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहिम ने कहा कि वर्ष 2017 मानव इतिहास में पहला वर्ष है जब दुनिया में सूर्य के माध्यम से उत्पादित बिजली तेल, गैस और कोयले से कुल मिला कर उत्पादित बिजली से अधिक रही।एरिक ने यूएन न्यूज के साथ साक्षात्कार में कहा दक्षिण भारत में दुनिया का ऐसा पहला हवाई अड्डा है जो पूरी तरह सौर ऊर्जा से चल रहा है। 

उल्लेखनीय है कि केरल का कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पूरी से सौर ऊर्जा से चलने वाला पहला हवाई अड्डा है। सितंबर2018 तक इस हवाई अड्डे की सौर ऊर्जा क्षमता 40 मेगावाट हो जाएगी। सोलहीम ने कहा कि सौर ऊर्जा की बदौलत भारत के कुछ दक्षिणी राज्य दुनिया में तेज आर्थिक विकास कर रहे हैं। उन्होंने जोर दिया कि अमेरिका में कोयला क्षेत्र के मुकाबले सौर क्षेत्र में पांच गुना अधिक नौकरियां हैं।

उन्होंने जोर दिया भारत ने 2022 तक प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने का वादा किया है; जबकि यूरोपीय संघ ने प्लास्टिक के इस्तेमाल के लिये नयी रणनीति की घोषण की।चिली की पार्लियामेंट ने भी प्लास्टिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top