Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राज्यसभा उपसभापति चुनाव को लेकर विपक्ष से हरिप्रसाद तो राजग से हरिवंश ने भरा पर्चा

Publish Date: August 08 2018 03:04:20pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राज्यसभा उपसभापति चुनाव के लिए विपक्ष ने अपने प्रत्याशी के तौर पर कांग्रेस के बी.के. हरिप्रसाद को मैदान में उतारा है। बुधवार को हरिप्रसाद ने अपना नामांकन भर दिया।हालांकि इससे पहले मंगलवार को विपक्ष की ओर से नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की वंदना चव्हाण का नाम सामने आया था। हरिप्रसाद कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी हैं।

तेलगु देशम पार्टी के नेता वाईएस चौधरी ने कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को समर्थन का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि तेलगु देशम पार्टी ने हरिप्रसाद को समर्थन देने का फैसला किया है। वहीं राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार व जनता दल यूनाइटेड के सदस्य हरिवंश नारायण सिंह ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। उन्होंने राज्यसभा महासचिव के कार्यालय में अपना नामांकन पत्र भरा।

संसद भवन स्थित राज्यसभा महासचिव के कार्यालय में नामांकन के लिए हरिवंश के साथ संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल, जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता आरसीपी सिंह समेत अकाली दल व दूसरे सहयोगी दल के नेता उपस्थित रहे। हरिवंश की उम्मीदवारी के लिए भारतीय जनता पार्टी, अकाली दल, शिवसेना, जनता दल यूनाइटेड की तरफ से नामांकन के पांच सेट दाखिल किए गए।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी. जे. कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने जुलाई में समाप्त हो गया था। ऐसे में उपसभापति के चुनाव को देखते हुए सत्तापक्ष और विपक्षी खेमे ने पूरी तैयारी कर ली है। दोनों तरफ से अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम तय करते हुए नामांकन भी भर दिया गया है। 245 सदस्यीय राज्यसभा में अभी 244 सदस्य हैं और 1 सीट खाली है।

उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए उम्मीदवार को 123 मतों की जरूरत है। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि दोनों ही दल पर्याप्त आकड़ों से काफी दूर हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top