Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मतदान अनिवार्य करने की जरूरत नहीं : EC

Publish Date: August 08 2018 04:46:22pm

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने कहा है कि देश में मतदान को अनिवार्य किये जाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन मतदान के लिए जागरुकता अभियान जारी रखा जाना चाहिए।

रावत ने कहा कि मतदाताओं के बीच जागरुकता अभियान के अच्छे नतीजे मिल रहे हैं। वह मंगलवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने यहां आये थे। उन्होंंने कहा देश में मतदान प्रतिशत बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ चुनावों में कई निर्वाचन क्षेत्रों में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। इससे स्पष्ट है कि देश में मतदान अनिवार्य करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जागरुकता अभियान के अलावा मतदाता भी मतदान की महत्ता को समझ रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि आगामी वर्षों में मतदान प्रतिशत और बढ़ेगा।

रावत ने चुनाव आयोग की भूमिका के बारे में कहा कि आयोग निष्पक्ष चुनाव करवा रहा है। उन्होंने हाल की कुछ घटनाआें का उदाहरण देते हुए कहा कि कुछ लोग सोच रहे हैं कि आयोग सत्ताधारी दल के पक्ष में काम कर रहा है लेकिन आयोग कभी किसी के दबाव में नहीं आता और निष्पक्ष ढंग से फैसले लेता है। उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में कमियों को दूर करने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top