Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव आज, अपने ही जाल में उलझा विपक्ष

Publish Date: August 09 2018 09:46:58am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- राज्यसभा में उपसभापति का के लिए चुनाव आज होने वाला है।  राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से जद(यू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह जबकि पक्ष की तरफ से कांग्रेस सांसद बीके हरिप्रसाद मैदान में होंगे। 

विपक्ष अपने ही बिछाए जाल में उलझ गई है। कांग्रेस को राज्यसभा में उपसभापति के लिए अपने वरिष्ठ नेता बी.के. हरिप्रसाद को ही चुनाव में उतारकर नामांकन कराना पड़ा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दोनों ही जीत का दावा कर रही हैं, लेकिन बीजू जनता दल की ओर से हरिवंश सिंह का समर्थन किए जाने के ऐलान के बाद एनडीए का पक्ष मजबूत नजर आ रहा है।

हरिवंश सिंह को एनडीए के 91 सदस्यों का वोट मिलना तय है। भाजपा को उम्मीद है कि तीन मनोनित सदस्यों के अलावा समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद अमर सिंह का भी समर्थन मिलेगा। साथ ही AIADMK के 13, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के 6,  वाईएसआर कांग्रेस के 2, और INLD के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इन सभी को जोड़कर कुल वोट 117 हो रहे हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद प्रमुख नवीन पटनायक ने भी जदयू सदस्य के समर्थन की घोषणा की है। बीजद के 9 सांसदों के समर्थन के बाद एनडीए उम्मीदवार के वोट 126 हो जाएंगे।

244 सदस्यीय राज्यसभा में 123 मत पाने वाले प्रत्याशी के सिर पर जीत का सेहरा बंधना तय है। सदस्यों के मतदान में हिस्सा न लेने से यह संख्या घट और बढ़ सकती है। विपक्ष के खेमें में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के 50 सदस्य हैं। तृणमूल कांग्रेस 13, समाजवादी पार्टी 13, टीडीपी के 6, राजद 5, सीपीएम 5, डीएमके 4, बसपा 4, एनसीपी 4,आम आदमी पार्टी 3, सीपीआई2, इंडियन नेशनल लोकदल 1, जद(एस)1, केरल कांग्रेस 1, मुस्लिम लीग 1, और पीडीपी के दो सदस्य हैं। दो अन्य और एक मनोनीत सदस्य कांग्रेस के प्रत्याशी को वोट दे सकता है।  

बता दें कि राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है। भाजपा के गणित के मुताबिक हरिवंश सिंह को उच्च सदन के 126 सदस्यों का समर्थन मिलने जा रहा है। वहीं विपक्ष के आंकड़े बताते हैं कि कांग्रेस के उम्मीदवार हरिप्रसाद को 111 वोट मिलने के आसार हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए कर्स्टन, पवार, गिब्स के नाम शॉर्टलिस्ट

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की पुरुष टीम को 2011 में विश...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top