Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

NDA के हरिवंश नारायण बने राज्यसभा के उपसभापति, मोदी बोले अब सब कुछ हरि भरोसे

Publish Date: August 09 2018 12:07:16pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- राज्यसभा में उपसभापति एनडीए के हरिवंश नारायण सिंह को चुन लिया गया है। पहली बार में हरिवंश को 115 तो दूसरी बार में 125 वोट मिले।

पहली बार कुछ वोट ठीक तरीके से ना हो पाने के कारण दोबारा वोटिंग हुई। पहले ध्वनि मत से वोटिंग हुई लेकिन उससे फैसला नहीं निकल पाया। पहले वोटिंग के दौरान कुल 206 वोट पड़े। जिसमें एनडीए के हरिवंश के पक्ष में 115 वोट डाले गए। हालांकि इस दौरान 2 सदस्य अनुपस्थित रहे, यानि उन्होंने वोट नहीं डाला। लेकिन विपक्ष के कुछ सदस्यों की तरफ से आपत्ति आने के बाद उन्हें स्लिप के जरिये वोट डालने दिया गया। इसके बाद दोबारा हुई वोटिंग में कुल 222 वोट पड़े। इनमें एनडीए के हरिवंश को 125, जबकि यूपीए के बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। इसके बाद एनडीए के हरिवंश को उपसभापति पद के लिए चुने जाने की घोषणा सभापति द्वारा की गई।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा- हरिवंश जी पहले एनडीए के प्रत्याशी थे, लेकिन चुनाव जीतने और उपसभापति बनने के बाद यह पूरे सदन के हो गए हैं किसी एक पार्टी के नहीं। वह अपना काम अच्छे से करें, हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।

एनडीए प्रत्याशी हरिवंश के उपसभापति चुने जाने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने हरिवंश को बधाई दी। हरिवंश की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा- हरिवंश जी कलम के बड़े धनी हैं। हरिवंश जी चंद्रशेखर जी के चहते थे। जिस भूमि (बलिया) से यह आते हैं, आजादी की लड़ाई में उसकी बड़ी भूमिका रही। अगस्त की क्रांति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा- अगस्त की क्रांति में बलिया की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मोदी ने कहा कि हरिवंश ने पत्रकारिता को जन आंदोलन की तरह लिया। पूर्व पीएम चंद्रशेखर के साथ काम करते हुए भी उन्होंने अपने पद की गरिमा को बनाए रखा। पीएम मोदी ने हरिवंश की तारीफ करते हुए कहा कि पूर्व पीएम चंद्रशेखर के साथ काम करते हुए वह जानते थे कि वह इस्तीफा देने वाले हैं। लेकिन उन्होंने पद की गरिमा को बनाए रखा और अपने अखबार तक में खबर नहीं छापी। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश की तारीफ करने के बाद पीएम मोदी ने मजाकिया लहजे में कहा- अब सबकुछ हरि के भरोसे है।

बता दें कि राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है। 123 मत पाने वाले प्रत्याशी के सिर पर जीत का सेहरा बंधना तय है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अब क्रिेकेट मैच में सिक्का उछालकर नहीं इस तरह होगा टॉस

मेलबर्न (उत्तम हिन्दू न्यूज): क्रिकेट प्रारूप के हर मैच की शु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top