Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राजग उम्मीदवार हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति चुने गए 

Publish Date: August 09 2018 06:30:34pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह गुरुवार को राज्यसभा के उपसभापति चुने गए। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार बी.के. हरिप्रसाद को हराया। अनुभवी पत्रकार हरिवंश ऊपरी सदन में जनता दल युनाइटेड (जद-यू) का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार बी.के. हरिप्रसाद को 20 वोटों से हराया। हरिवंश को 125 जबकि हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। राज्यसभा में वर्तमान में 244 सदस्य हैं, लेकिन सदन में केवल 230 सदस्य ही उपस्थित थे। 

आम आदमी पार्टी (आप) और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सदस्य मतदान के दौरान मौजूद नहीं थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिवंश को बधाई दी और कहा, "मैं राज्यसभा के उपसभापति के रूप में चयनित होने के लिए हरिवंशजी को बधाई देता हूं।" मोदी ने हरिवंश का वर्णन 'बहुत अध्ययन' करने वाले व्यक्ति के रूप में किया जिन्होंने 'बहुत कुछ लिखा भी है।' प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने वर्षो तक समाज की सेवा की है। उन्होंने कहा कि चुनाव मैदान में दो 'हरि' थे और आशा जताई कि हरिवंश की जीत से सदन में हरिकृपा बनी रहेगी।

मौजूदा मानसून सत्र में पहली बार भाग लेने वाले जेटली ने भी हरिवंश को बधाई दी और कहा कि वह आश्वस्त हैं कि हरिवंश पद की गरिमा को बनाए रखेंगे। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि वह आशा करते हैं कि सदन के संचालन में उनके पत्रकारिता के अनुभव से लाभ मिलेगा। उन्होंने आशा जताई कि हरिवंश अपनी भूमिका बिना किसी भेदभाव के साथ निभाएंगे और जाति, धर्म से परे होकर समाज के सभी धड़े के लिए काम करेंगे। समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, शिवसेना के संजय राऊत और अन्य पार्टियों के सदस्यों ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी।

हरिवंश ने सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वह सदन की कार्यवाही बिना भेदभाव के चलाएंगे। उन्होंने कहा, "अब, मैं किसी भी पार्टी से संबद्ध नहीं हूं।" उन्होंने सदन को सुचारु रूप से चलाने के लिए सदस्यों का सहयोग भी मांगा। उन्होंने कहा कि सत्ता के गलियारों (कॉरिडोर्स ऑफ पावर) तक पहुंचना उनके लिए गर्व का विषय है। साथ ही उन्होंने देश के विकास के लिए काम करने की प्रतिबद्धता जताई। हरिवंश के भाषण समाप्त होने के बाद, राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने उन्हें सदन की कार्यवाही चलाने का निमंत्रण दिया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top