Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

NDRF की चार अतिरिक्‍त बटालियनों के गठन को मंजूरी

Publish Date: August 09 2018 07:15:26pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश में आपदा प्रबंधन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए सरकार ने राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की चार अतिरिक्‍त बटालियन बनाने की मंजूरी दी है। इस पर 637 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस निर्णय को मंजूरी दी गयी। चार अतिरिक्‍त बटालियन बनाने का निर्णय देश के विशाल भौगोलिक क्षेत्र को ध्‍यान में रखते हुए लिया गया है जिससे कि आपदाओं के समय राहत बचाव अभियान बेहद कम समय में शुरू किया जा सके।

इसकी दो बटालियन भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में तथा एक-एक बटालियन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) तथा असम राइफल्‍स (एआर) में गठित की जायेगी। बाद में इन चारों बटालियनों को एनडीआरएफ की बटालियनों में बदला जाएगा। इन चारों बटालियनों को जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड तथा राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में तैनात किया जाएगा।एनडीआरएफ एक विशेषज्ञ बल है जिसका गठन वर्ष 2006 में किया गया था। अभी एनडीआरएफ की 12 बटालियन हैं, जो पूरे देश में रणनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर तैनात हैं ताकि जरूरत पडने पर कम से कम समय में राहत बचाव अभियान शुरू किया जा सके। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top