Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

शनि अमावस्या के साथ साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, इन बातों का रखें ध्यान

Publish Date: August 11 2018 09:59:18am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज लगेगा। भारतीय समय के अनुसार सूर्यग्रहण आज दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम को 5 बजकर 1 मिनट पर ग्रहण खत्म होगा। सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले लग जाता है, ऐसे में आज रात 1 बजकर 32 मिनट से सूतक काल प्रारंभ हो गया है। 
सूर्य ग्रहण का समय कुल 3 घंटे 30 मिनट तक होगा।

यह सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, कनाडा उत्तर पश्चिमी एशिया, दक्षिण कोरिया, मास्को, चीन और लंदन में दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिर या घर के मंदिर में पूजा न करें। भगवान की मूर्ति को स्पर्श न करें। गर्भवती महिलाओं को चाकू और कैंची के प्रयोग से बचना चाहिए। ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में झाडू़ लगाकर गंगाजल का छिड़काव करें। भगवान के मंदिर को गंगाजल छिड़ककर पवित्र करें और धूप-दीप कर उन्हें भोग अवश्य लगाएं। भारत में ग्रहण का प्रभाव बिल्कुल नहीं होगा। 

इसी के साथ बता दें कि शनिवार को विशेष संयोग बन रहा है। आज शनि अमावस्या के साथ-साथ सूर्य ग्रहण भी है। इसके अलावा इस दिन हरियाली अमावस्या का त्योहार भी है। शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनि अमावस्या पर जूते चप्पल का दान शुभ माना जाता है। शमी के पेड़ की पूजा करना भी फलदायी होगा। मान्यता कि जो भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं उन्हें शनि देव कभी भी पीड़ा नहीं पहुंचाते। गौरतलब है कि साल का पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी और दूसरा चंद्रग्रहण 27 जुलाई को लगा था।

Image result for सूर्य ग्रहण

Image result for सूर्य ग्रहण

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top