Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश भर के रेलवे स्टेशन मास्टर एक दिवसीय भूख हड़ताल पर

Publish Date: August 11 2018 11:22:33am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : आज यानी शनिवार को देशभर के रेलवे स्टेशन मास्टर भूख हड़ताल पर है। सात वें वेतन आयोग के तहत अपनी मांगों को लेकर रेलवे के सभी जोन्स के स्टेशन मास्टर आज 24 घंटे की भूख हड़ताल पर है। ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर संगठन ने शनिवार को देशभर में भूख हड़ताल का आह्वान किया, जिसके बाद रेलवे के सभी 68 डिवीजनों के स्टेशन मास्टर आज 11 अगस्त को ऑन-ऑफ ड्यूटी भूख हड़ताल पर हैं। यह भूख हड़ताल एक दिवसीय है। 

24 घंटे के लिए भारतीय रेलवे के लगभग 39500 स्टेशन मास्टर भूख हड़ताल पर हैं। हालांकि अच्छी बात ये हैं कि इस दौरान वो अपना काम जारी रखेंगे। ऐसे में काम पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। रेलवे के सुरक्षा निदेशालय ने रेलवे सुरक्षाबल के कर्मियों को परामर्श जारी किया है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके और ट्रेनों का सुगम परिचालन को सुनिश्चित किया जा सके। 

देश भर के स्टेशन मास्टर अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर आज भूख हड़ताल पर हैं। दरअसल, लंबे वक्त से स्टेशन मास्टर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करते रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। स्टेशन मास्टरों की मांग हैौ कि उनकी ग्रेच्यूटी फंड 4200 के करीब पहुंचने पर उन्हें तीसरी पदोन्नति दी जाए। इसके अलावा स्टेशन मास्टरों के काम करने के घंटों को निधाज़्रित करने की मांग की गई है। स्टेशन मास्टरों ने अपने लिए सरंक्षा और तनाव भत्ते की मांग की है। 

उनकी मांग है कि स्टेशन मास्टरों की 15 फीसद पदों को ग्रुप बी में पदोन्नत किया जाए। वहीं व्यस्त स्टेशनों पर दो असिस्टेंट स्टेशन मास्टर तैनात किए जाने की मांग की गई है। नाइड ड्यूटी भत्ते को रिवाइज करने की मांग की गई है। साथ ही साथ स्टेशन मास्टरों के लिए विश्राम गृह बनाए जाने की मांग शामिल है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top