Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बांग्लादेश से लाए गए नकली नोटों के साथ युवक गिरफ्तार 

Publish Date: August 11 2018 03:00:11pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने एक बार फिर 2 हजार रुपये के नकली नोटों की बड़ी खेप पकड़ी है। पश्चिम बंगाल के मालदा के रहने वाले एक शख्स को गिरफ्तार करके उसके पास से 7.5 लाख के नकली नोट बरामद किए गए हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि 2 हजार के नोटों की यह खेप भी बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल होते हुए राजधानी तक पहुंची है। 

पुलिस ने बताया, सभी मामलों में सप्लायर्स से पूछताछ में यह जानकारी पुख्ता तौर पर सामने आई है कि बांग्लादेश, नकली नोटों की सप्लाइ का ट्रांजिट पॉइंट बन गया है। वहां नोटों की छपाई नहीं हो रही है। खुफिया एजेंसियों से जो इनपुट मिल रहे हैं, उसके अनुसार 2 हजार के नकली नोट पाकिस्तान में छापे जा रहे हैं। उसके बाद बांग्लादेश के जरिए भारत में पहुंचाए जा रहे हैं।

बांग्लादेश के बॉर्डर एरिया में रहने वाले कई लोग नकली नोटों के धंधे में लिप्त हैं। उन्हें बांग्लादेश से 800 रुपये में 2 हजार का एक नोट पड़ता है, जिसे 12 सौ और 14 सौ में आगे बेचते हैं। जैसे-जैसे नोट आगे बिकते हैं, कमिशन बढ़ता जाता है। वही नोट दिल्ली आकर 16 सौ से 18 सौ रुपये में बिकता है। इस तरह नकली नोटों के धंधे में पूरी चेन चल रही है। 

पुलिस इससे पहले भी 2 हजार के नकली नोटों की कई खेप रिकवर कर चुकी है। वरिष्ठ अधिकारियों का दावा है कि नोटों की छपाई इतनी उम्दा है कि असली-नकली में फर्क करना आसान नहीं है। शायद यही वजह है कि 2 हजार के नकली नोट बैंकों के अंदर भी जमा हो रहे हैं। कुछ सप्ताह पहले एचडीएफसी बैंक ने संसद मार्ग थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि उनके खजाने (करंसी चेस्ट) में लाखों रुपये के नकली नोट जमा हुए, जिनमें ज्यादातर 2 हजार के नोट हैं। 

इससे जाहिर होता है कि 2 हजार के नकली नोट बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। पहले एक हजार का नोट (जो अब बंद चुका है) और छोटे रुपयों के नकली नोट आते थे, लेकिन अब सीधे 2 हजार के नकली नोट बड़ी संख्या में शहरों तक आने से भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा खतरा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top