Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मुश्किल में छात्रों का भविष्य, UGC ने 35 यूनिवर्सिटी के ओपन कोर्सों की मान्यता की रद्द 

Publish Date: August 12 2018 11:53:33am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- भारत के कई राज्यों में बिना सरकारी मान्यता लिए कई कॉलेज फर्जी तरीके से चल रहे है। जिनकी पिछले दिनों लिस्ट जारी की गई थी। अब यूजीसी ने 35 स्टेट और सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किए जा रहे डिस्टेंस लर्निंग कोर्सों की मान्यता रद्द कर दी है। 

इन कोर्सों की मान्यता रद्द होने के कारण कई छात्रों का भविष्य मुश्किल में फंस गया है। यूजीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पेशेवर कोर्स जैसे एमबीए, एमसीए, बीएड, होटल मैनेजमेंट और टूरिजम आदि के लिए संबंधित रेग्युलेटरी अथॉरिटी से पहले मंजूरी लेनी होगी, उसके बाद ही मान्यता दी जाएगी। एजुकेशन ब्यूरो ने अधिसूचित किया कि पांच सालों से नियमित रूप से यूनिवर्सिटी जिन कोर्सों का संचालन नहीं कर रही हैं, उसकी मान्यता भी रद्द होगी। 

यूजीसी ने कहा कि मान्यता रद्द करने का कारण इस यूनिवर्सिटी के पास नैशनल असेस्टमेंट ऐंड ऐक्रेडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) की मान्यता का न होना है। अप्रैल 2017 में ही यूनिवर्सिटी के ग्रेड की समयसीमा खत्म हो गई थी। 6 फरवरी को यूजीसी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक किसी संस्थान को यूजीसी से मान्यता लेने के लिए तीन महीने के अंदर पहले एनएएसी से मान्यता लेनी होगी। अगर तीन महीने के अंदर एनएएसी से मान्यता नहीं मिलती है तो यूजीसी से भी मान्यता नहीं मिलेगी। 

मुंबई यूनिवर्सिटी के इंस्टिट्यूट ऑफ डिस्टेंट ऐंड ओपन लर्निंग (आईडीओएल), शिवाजी यूनिवर्सिटी, मराठावाड़ा यूनिवर्सिटी और महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी की मान्यता खत्म हुई है। इसके अलावा यशवंतराव चाह्वान महाराष्ट्र ओपन यूनिवर्सिटी को अपने 38 यूजी और पीजी प्रोग्रामों में से सिर्फ 17 में दाखिले की अनुमति है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top