Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सेना का सुरक्षा कवच बनेगी ये नई बुलेटप्रूफ जैकेट, AK 47 की गोली भी नहीं भेद पाएगी

Publish Date: August 12 2018 12:00:04pm

जम्मू (उत्तम हिन्दू न्यूज): ओईएफ (ऑर्डिनेंस इक्यूपमेंट फैक्ट्री) कानपुर ने जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई है। आमतौर पर पूरी बुलेट प्रूफ जैकेट का वजन 10-13 किलो से अधिक होता है। लेकिन इस हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट का वजन सिर्फ 9.5 किलोग्राम है। जैकेट के बारे में बात करें तो इसमें तीन स्तर पर सॉफ्ट और हार्ड आर्म प्लेटें लगाई गई हैं। इसमें कार्बन नैनोटेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। ये शरीर के अंगों को अधिक सुरक्षित रखते हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार ये जैकेट परीक्षण के लिए डीडी बीएसएफ को दी गई है। इस दौरान इसका चार चरणों में परीक्षण होना था। इसमें सामने और पीछे के अलावा शरीर के नाजुक अंगों (जैसे हृदय, फेफड़े, किडनी आदि) को टारगेट करके मारी गई गोली पर परीक्षण किया जा चुका है। इन तीन में ये सफल रही है। अब सिर्फ साइड गार्ड का परीक्षण बाकी है। ओईएफ ने दावा किया है कि इस जैकेट को कारबाइन, एके 47 और एके-56 की गोली भी नहीं भेद पाएगी और इससे शरीर के अंग बेहद सुरक्षित रहेंगे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top