Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

संचार क्रांति से स्मार्ट फोन वाली आबादी होगी लगभग शतप्रतिशतः रमन

Publish Date: August 12 2018 02:46:26pm

रायपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने संचार क्रांति योजना को देश और दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कनेक्टिविटी देने वाली योजना बताते हुए कहा कि इससे राज्य में स्मार्ट फोन वाली आबादी 29 प्रतिशत से बढ़कर लगभग शतप्रतिशत हो जाएगी।

डा.सिंह ने आज आकाशवाणी के रायपुर केन्द्र से प्रसारित अपनी मासिक रेडियो वार्ता ‘रमन के गोठ’ की 36वीं कड़ी में जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 50 लाख स्मार्ट फोन बांटे जा रहे हैं और 1600 मोबाइल टावरों की भी स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि 50 लाख में से 40 लाख स्मार्ट फोन महिलाओं को दिए जा रहे हैं।इनका वितरण सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को किया जा रहा है। अब इसमें थर्ड जेण्डर के हितग्राहियों को भी शामिल कर लिया जाएगा।

उन्होने किसानों के लिए कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत सिंचाई पम्पों को फ्लैट रेट की आसान दर पर बिजली देने के निर्णय का उल्लेख करते हुए कहा कि इस नई पहल को सहज बिजली बिल स्कीम के नाम से जाना जाएगा। हमें विरासत में सिर्फ 72 हजार सिंचाई पम्प कनेक्शन मिले थे। हमने किसानों को अपनी पहली प्राथमिकता में रखा। इससे राज्य में सिंचाई पम्प कनेक्शनों की संख्या लगभग पांच लाख हो गई। इस योजना में पात्रता के लिए रखे गए कुछ मापदण्डों के कारण कुछ किसान भाई योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाते थे। हमने ताजा निर्णय लेकर सारी सीमाओं को समाप्त कर दिया है। अब प्रदेश के सभी किसानों के सभी पम्पों को क्षमता की खपत की सीमा के बिना फ्लैट रेट से भुगतान की सुविधा मिलेगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top