Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका की समृद्धि के ट्रंप के दृष्टिकोण से इत्तेफाक रखता हूं : मोदी

Publish Date: August 12 2018 05:51:54pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्यापार व वीजा नीतियों से संबंधित अनिश्चितता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह भारत और अमेरिका की समृद्धि के लिए ट्रंप के ²ष्टिकोण से इत्तेफाक रखते हैं। मोदी ने कहा, "एक मजबूत भारत-अमेरिका साझेदारी के माध्यम से मैं हमारे लोगों की समृद्धि के लिए उनके दृष्टिकोण से इत्तेफाक रखता हूं। यह साझेदारी महत्वपूर्ण समानताओं, अन्य विषयों में आतंकवाद से मुकाबला और भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास और स्थिरता के प्रसार पर आधारित है।"

मोदी ने इस साल के स्वतंत्रता दिवस से पहले टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "मैंने राष्ट्रपति ट्रंप से कई बार मुलाकात की है। हम बातचीत के माध्यम से संपर्क में रहते हैं।" जापान और ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत व अमेरिका एक चतुष्कोण का हिस्सा हैं, जिसे भारत-प्रशांत में शांति के लिए पिछले साल पुनर्जीवित किया गया है। भारत-प्रशांत भौगोलिक व रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

मोदी की यह टिप्पणी नई दिल्ली में अगले महीने होने वाले भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता से पहले आई है। इस वार्ता में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पियो व जिम मैटिस हिस्सा लेंगे।

विश्व के विकास के लिए भारत और अमेरिका को दो महत्वपूर्ण इंजन बताते हुए मोदी ने कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप का ध्यान और भारत में हमारी प्राथमिकता नवाचार और उद्यमशीलता पर है। इन दोनों में इस संबंध को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की क्षमता है।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत, अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी पिछले कुछ वर्षो में अभूतपूर्व तरीके से गहरी हुई है। भारत व अमेरिका लोकतांत्रिक मूल्यों और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर समान हितों में वृद्धि पर आधारित वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को साझा करते हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top