Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के 7 राज्यों में मौसम की मार, 774 की मौत-सेना बुलाई गई 

Publish Date: August 13 2018 11:18:46am

नई दिल्ली/शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): बारिश के देश के 7 राज्यों में जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त कर दिया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक मॉनसून के इस मौसम में सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 774 लोगों की मौत हो गई है। पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मौसम की इस मार से हालात पल पल बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने यूपी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश समेत 16 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। केरल में तो बारिश लोगों पर कहर बनकर टूट रही है। पिछले 40 साल में यहां सबसे भीषण बाढ़ देखी गई है। सूबे के 8 जिले बाढ़ की चपेट में है. सेना, नेवी से लेकर एनडीआरएफ राहत कार्य में लगे हुए हैं।

हिमाचल प्रदेश में रातभर हुई भारी बारिश के बाद अंदरूनी इलाकों में ज्यादातर सडक़ें सोमवार को परिवहन के लिए बंद हैं, जिसके चलते सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मंडी के पास वाहनों की आवाजाही के लिए चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग -21 बंद कर दिया गया है। इसी तरह सोलन जिले में जबली के पास चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग- अवरुद्ध है। 

हिंदुस्तान-तिब्बत रोड के कई पड़ावों पर भूस्खलन आने के चलते किन्नौर जिले में वाहनों की आवाजाही बंद है। हिमाचल में 9 लोगों की मौत की खबर है। हालांकि आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। रिपोटरें में कहा गया है कि सोलन जिले के कंडाघाट इलाके में भूस्खलन में पांच लोग दफन हो गए। उनमें से एक की मौत हो गई है और बचाव कार्य जारी है। एक अधिकारी ने कहा कि किन्नौर, शिमला, चंबा, मंडी, कुल्लू और सिरमौर जिलों में ऊंचे इलाकों में सडक़ नेटवर्क सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और इन्हें फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार से राज्य के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से लेकर भारी बारिश हुई है।

केरल में भीषण बाढ़ का कहर, 39 की मौत, हजारों लोग बेघर

हिमाचल में भारी बारिश से 9 लोगों की मौत, अगले 48 घंटे में बिगड़ सकते हैं हालात

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top